सुबह जल्दी न उठने वालों को प्यार हासिल करने में होती है दिक्कतः रिपोर्ट

Edited By Tanuja,Updated: 24 Nov, 2018 02:33 PM

get up early in the morning  for marriage and joy

सुबह जल्दी उठने के ढेरों फायदे तो आपने सुने ही होंगे। मगर ऑस्ट्रेलिया के 2 मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि देर तक सोने वाले लोगों को अपना प्यार हासिल करने में दिक्कत होती है

सिडनीः सुबह जल्दी उठने के ढेरों फायदे तो आपने सुने ही होंगे। मगर ऑस्ट्रेलिया के 2 मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि देर तक सोने वाले लोगों को अपना प्यार हासिल करने में दिक्कत होती है और शादी न होने और पार्टनर मिलने कारण उन्हें अकेले जीवन बिताना पड़ता है। सुबह जल्दी बिस्तर छोडऩे के फायदे गिनाते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग सुबह 6 बजे से पहले उठ जाते हैं वे ज्यादा खुश और स्वस्थ रहते हैं।
PunjabKesari
जर्नल साइकेट्रिक रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग रात में जल्दी सोते हैं और सुबह 6 बजे से पहले उठ जाते हैं उनके अवसाद से ग्रस्त होने की संभावना देर तक जागने वालों की तुलना में 25 फीसदी कम होती है। ऑस्ट्रेलियाई मनोवैज्ञानिक डा. बेली बॉश भी इस बात से सहमत हैं। उनका कहना है कि सुबह उठना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है।उ न्होंने कहा कि नई दिनचर्या अपनाकर आप अपनी जैविक घड़ी को फिर से सैट कर सकते हैं। इसके लिए आपका शरीर आपको शुक्रिया अदा करेगा क्योंकि ऐसा करके आप प्रकृति के ज्यादा करीब पहुंचेंगे।  डा. बॉश के मुताबिक पहले हम दिन में शिकार व खाना जुटाने का काम करते थे और अंधेरा होते ही सो जाते थे।
PunjabKesari
यह सभी को पता है कि अगर आपकी नींद अच्छी रहेगी तो कम थकान महसूस करेंगे।डा. बेली बॉश की सलाह है कि ऐसा नहीं है कि सुबह जल्दी उठने के साथ ही आप दिनभर के कामों को निपटाने की दौड़ में लग जाएं। उनका कहना है कि सुबह सबसे पहले खुद को समय दें। चाहे तो कॉफी पिएं, कुछ पढ़ें या योग करें। कोई भी ऐसा काम जिसमें हड़बड़ी न हो और जो आपको अंदर से खुशियों से भर दे।
PunjabKesari
एक शोध में यह बात सामने आई है कि अगर आप किसी के प्यार में हैं तो यह सेहत के लिए भी अच्छा है। कैलीफोॢनया की यूनिवॢसटी ऑफ वर्जीनिया के शोध के मुताबिक जब आप प्यार में होते हैं तो दिमाग के 12 हिस्से एक साथ काम करते हैं। इस वजह से ब्लड प्रैशर, दर्द और एलर्जी जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं। यह भी देखा गया कि प्यार में पडऩे के पहले सैकेंड के 5वें हिस्से में ही इसका असर दिखने लगता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!