यहां बिना एटीएम कार्ड के निकल रहे है पैसे, सिर्फ करना होगा ये काम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Mar, 2018 10:18 AM

here the money is going out of the atm card just do it

कभी आपने सोचा है कि एटीएम में कार्ड की बजाए अगर आप प्लास्टिक की बोतल डालेंगे तब भी आपको पैसे मिल जाएंगे। ये सोच कर ही आप हैरान हो गए ना पर ये सच है । ब्रिटेन में चल रहे एक प्रयोग के तहत ‘रिवर्स वेंडिंग मशीन’ (आरवीएम) नाम की मशीन बोतलें

इंटरनैशनल डेस्कः क्या कभी आपने सोचा है कि एटीएम में कार्ड की बजाए अगर आप प्लास्टिक की बोतल डालेंगे तब भी आपको पैसे मिल जाएंगे। ये सोच कर ही आप हैरान हो गए ना पर ये सच है । ब्रिटेन में चल रहे एक प्रयोग के तहत ‘रिवर्स वेंडिंग मशीन’ (आरवीएम) नाम की मशीन बोतलें और कैन लेकर, लोगों को कैश दे रही है। यह अलग बात है कि यह कैश बोतल की रीसाइक्लिंग की कीमत है और कुछ नहीं। इसका मकसद प्लास्टिक के खतरनाक प्रभावों से वातावरण को बचाना और घर व सड़कों को कचरा मुक्त करना है।

ब्रिटिश सरकार जल्द ही यह स्कीम लांच करने की तैयारी कर रही है। इस स्कीम के बारे में मीडिया में आई खबरों से पता चला है कि इससे प्लास्टिक की बोतलों को जमा करने में प्रोत्साहन मिलेगा और इसके 60 से 85 फीसदी तक पहुंचने की संभावना है। ब्रिटेन के पर्यावरण सचिव माइकल गव के मुताबिक उनकी टीम पेय पदार्थों के कैन और बोतलों पर मामूली कीमत लगाने के बारे में विचार कर रही है। यह राशि ग्रहक द्वारा बोतल या कैन को आरवीएम में डालने के बाद वापस मिल जाएगी।

सरकार की यह योजना अगर सफल हो जाती है तो इससे पेय पदार्थों के बोतल या कैन से होने वाले कचरे को 70 फीसदी तक कम किया जा सकता है। माइकल गव अगले हफ्ते तक इस महत्वाकांक्षी योजना का खुलासा कर सकते हैं। इसी तरह की एक परियोजना नॉर्वे में चल रही है। ब्रिटेन के उप पर्यावरण मंत्री थेरेसी कॉफे ने इस परियोजना को समझने के लिए पिछले माह नॉर्वे की यात्रा की थी। यह स्कीम नॉर्वे के अलावा जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और इजरायल में भी चल रही है।योजना के समर्थकों का कहना है कि इसमें प्लास्टिक बोतलों और एल्युमिनियम कैन के अलावा कांच की बोतलों को भी शामिल किया जाना चाहिए। तभी यह योजना पूरी तरह सफल हो सकेगी। खास बात यह है कि इसके लिए तमाम प्रमुया पेय निर्माता कंपनियों ने अपनी मंजूरी दे दी है। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!