ताइवान की शिकायतों को नजरअंदाज कर रहा ड्रैगन, द्वीप सीमा में फिर दिखे 3 चीनी गुब्बारे

Edited By Tanuja,Updated: 10 Jan, 2024 01:47 PM

ignoring taiwan s complaints more chinese balloons spotted over strait

ताइवान में चुनाव के मद्देनजर व अमेरिका के साथ बढ़ती तइपे की दोस्तीके चलते चीन की द्वीप देश के प्रति आक्रमकता बढ़ती जा रही है।   ...

इंटरनेशनल डेस्कः ताइवान में चुनाव के मद्देनजर व अमेरिका के साथ बढ़ती तइपे की दोस्तीके चलते चीन की द्वीप देश के प्रति आक्रमकता बढ़ती जा रही है।   
ताइवान के रक्षा मंत्रालय  का आरोप है  कि ड्रैगन लगातार उसकी शिकायतों को नजरअंदाज कर रहा है और द्वीप सीमा में चीनी गुब्बारों की उपस्थिति बढ़ती जा रही है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय  ने कहा कि रविवार को ताइवान जलडमरूमध्य के ऊपर तीन और चीनी गुब्बारों को उड़ते हुए देखा, जिनमें से एक द्वीप को पार कर गया। मंत्रालय ने शनिवार को कड़े शब्दों में एक बयान में चीन पर प्रमुख ताइवानी चुनावों से कुछ दिन पहले विमानन सुरक्षा को धमकी देने और गुब्बारों के साथ द्वीप के लोगों पर मनोवैज्ञानिक युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया।

 

चीन के रक्षा मंत्रालय, जिसने पिछले महीने गुब्बारों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था, ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। जासूसी के लिए चीन द्वारा गुब्बारों का उपयोग करने की संभावना पिछले फरवरी में एक वैश्विक मुद्दा बन गई जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराया। चीन ने कहा कि गुब्बारा एक नागरिक जहाज था जो गलती से भटक गया।  इस शनिवार को होने वाले राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों से पहले ताइवान चीनी सैन्य और राजनीतिक गतिविधि के लिए हाई अलर्ट पर है। इसमें कहा गया है कि चीन चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश में सैन्य और आर्थिक दबाव डाल रहा है।

 

चीन इस द्वीप को अपना क्षेत्र मानता है, ताइवान की सरकार इस दावे को खारिज करती है। पिछले महीने से ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ताइवान जलडमरूमध्य के ऊपर चीनी गुब्बारों के उड़ने की कई घटनाओं की सूचना दी है। इसमें कहा गया है कि पिछले हफ्ते कुछ गुब्बारे प्रमुख हवाई अड्डों के पास ताइवान द्वीप पर उड़ाए गए थे। नवीनतम घटना में, मंत्रालय ने सोमवार को पिछले 24 घंटों में चीनी सैन्य गतिविधियों पर अपनी दैनिक रिपोर्ट में खुलासा किया कि रविवार को तीन गुब्बारे जलडमरूमध्य की संवेदनशील मध्य रेखा पर उड़ गए थे। हालाँकि, मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए मानचित्र के अनुसार, केवल एक ने ताइवान द्वीप को पार किया, ठीक इसके दक्षिणी सिरे पर। इसमें कहा गया है कि गायब होने से पहले सभी गुब्बारे पूर्व की ओर चले गए।

Related Story

India

Ireland

Teams will be announced at the toss

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!