IMF कंगाल पाकिस्तान की बड़ी मदद के लिए तैयार, रखी शर्तें

Edited By Tanuja,Updated: 20 Apr, 2024 06:53 PM

imf ready to help pakistan in financial crisis

पाकिस्तान गंभीर आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को...

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान गंभीर आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को उसकी आर्थिक स्थिति को सुधारने और स्थिर करने में मदद के लिए  समर्थन देने को तैयार है। IMF में पश्चिम एशिया व मध्य एशिया विभाग के निदेशक ने जिहाद अजोर ने  विश्व बैंक की एक बैठक दौरान कहा कि कुछ प्रमुख चुनौतियों से निपटने के लिए नई शर्तों पर IMF पाकिस्तान की मदद को तैयार  है। 10 महीने पहले शुरू किए गए मौजूदा कार्यक्रम के दम पर पाकिस्तान ने आर्थिक स्थिरता के मामले में कई महत्वपूर्ण सुधार किए हैं । 

 

IMF अधिकारी ने आशा व्यक्त की कि पिछली समीक्षा सफल रही थी और इसे निदेशक मंडल के सामने रखा जाएगा।  इससे उस कार्यक्रम को समाप्त कर दिया जाएगा जिसने पाकिस्तान को आर्थिक असंतुलन को दूर करने और उसकी आर्थिक स्थिरता बनाए रखने में मदद की थी। अजोर ने कहा   कि उन उपायों में पाकिस्तान को   बजट घाटे के स्तर को कम करने और राजस्व स्थिति में सुधार करके राजकोषीय स्थिति को मजबूत करने के वास्ते राजकोषीय पक्ष पर काम जारी रखने की आवश्यकता होगी, जो अतीत में मुख्य चुनौतियों में से एक थी।

 

राजस्व बढ़ने से सरकार को न केवल ऋण की स्थिति का समाधान करने में मदद मिलेगी बल्कि अतिरिक्त सामाजिक सहायता प्रदान करने की भी गुंजाइश होगी. दूसरा लक्ष्य ऊर्जा क्षेत्र में सुधार करना होगा।  उन्होंने कहा, ''यह काफी समय से प्राथमिकता बनी हुई है और अब भी पाकिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण आयाम है जिसमें सुधार की जरूरत है।' पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब आईएमएफ की बैठकों में भाग लेने के लिए इस समय अमेरिकी राजधानी में हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!