ईरान में मौलवियों ने महिला मॉडल के आइसक्रीम खाने पर मचाया बवाल, विज्ञापन पर लगी रोक

Edited By Tanuja,Updated: 02 Aug, 2022 03:18 PM

iran bans women from appearing in ads

कट्टर इस्लामिक देश ईरान में एक मॉडल के आइसक्रीम खाने पर यहां के मौलवियों ने  बवाल मचा दिया और महिलाओं के विज्ञापन पर रोक लगा

इंटरनेशनल डेस्कः कट्टर इस्लामिक देश ईरान में एक मॉडल के आइसक्रीम खाने पर यहां के मौलवियों ने  बवाल मचा दिया और महिलाओं के विज्ञापन पर रोक लगा दी है।  ईरान में उस विज्ञापन को लेकर बहस छिड़ी  हुई है जिसमें ढीला-ढाला हिजाब पहनी  महिला को आइसक्रीम खाते हुए दिखाया गया है।आइसक्रीम वाले विज्ञापन से ईरानी मौलवी भड़क हुए हैं और उन्होंने अधिकारियों से स्थानीय आइसक्रीम निर्माता डोमिनोज पर केस चलाने की अपील की है।

PunjabKesari

इस विज्ञापन को 'सार्वजनिक शालीनता के खिलाफ' और 'महिलाओं के मूल्यों' का अपमान करने वाला बताया गया है। अब ईरान के संस्कृति और इस्लामी मार्गदर्शन मंत्रालय ने इस मामले पर देश के आर्ट और सिनेमा स्कूलों को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया कि 'हिजाब और शुद्धता नियमों' के अनुसार महिलाओं को अब विज्ञापनों में शामिल होने की इजाजत नहीं है। पत्र में यह भी कहा गया है कि यह रोक सांस्कृतिक क्रांति की सर्वोच्च परिषद के फैसलों के तहत ही है।

PunjabKesari

मौजूदा फैसले को कॉमर्शियल विज्ञापनों को लेकर ईरान के नियमों पर आधारित बताया जा रहा है, जो देश में लंबे समय से लागू हैं। इसके तहत न केवल महिलाओं बल्कि बच्चों और पुरुषों के 'इंस्ट्रूमेंटल यूज' के तौर पर दिखाने पर रोक है। हालांकि यह सत्तारूढ़ प्रशासन की कठोरता पर निर्भर करता है।

PunjabKesari

 बता दें कि ईरान में 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से ही महिलाओं के लिए हिजाब पहनना जरूरी है। मालूम हो कि इस क्रांति के बाद धार्मिक रूप से रूढ़िवादी कानूनों को देश में तेजी से लागू किया गया। यहां की महिलाएं जब भी इन नियमों का विरोध करने की कोशिश करती हैं, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!