Israel Hamas War:  इजराइल में BBC की टीम पर हमला, बंदूक की नोक पर हिरासत में लिए पत्रकार

Edited By Tanuja,Updated: 14 Oct, 2023 02:12 PM

israel hamas war attack on the british bbc network

इजराइल और हमास के मध्य जारी संघर्ष  में  में इज़राइल में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि इजराइल के जवाबी हवाई हमलों में गाजा...

इंटरनेशनल डेस्कः  इजराइल और हमास के मध्य जारी संघर्ष  में  में इज़राइल में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि इजराइल के जवाबी हवाई हमलों में गाजा में 1,530 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजराइल ने दावा किया है कि इजराइल के अंदर लगभग 1,500 हमास आतंकी मारे गए हैं। जंग के दौरान कवरेज कर रहे पत्रकारों पर हमले भी बढ़ गए हैं। इस बीच खबर है कि  इजराइल में BBC की टीम पर हमला किया गया और बंदूक की नोक पर उन्हें हिरासत में लिया गया । 

BBC के एक स्पोर्ट्स रिपोर्टर ने कसम खाई है कि वो अब कभी भी BBC के लिए काम नहीं करेगा। उसने कहा है कि BBC ने हमास को आतंकी लिखने से साफ मना कर दिया था, लेकिन उसने इजरायल में जो हालत देखी, उसके बाद उसे BBC का वो निर्णय अनुचित लगा और उसने नौकरी छोड़ दी।अब्राहम्स ने एक इंटरव्यू में कहा- 'मेरे कुछ आदर्श हैं और मैं उनसे समझौता नहीं करता। मुझे लगता है कि हमास के लिए बीबीसी का सही शब्द इस्तेमाल करने से मना करना कहीं से भी सही नहीं है।  शब्द ही दिखाते हैं कि हम क्या सोचते हैं, कैसे रिएक्ट करते हैं और उसके लिए कैसे एक्शन लेते हैं। हमास कोई स्वतंत्रता सेनानियों का ग्रुप नहीं है, वो आतंकी हैं।

PunjabKesari

'नोआ ने आगे कहा कि कुछ लोगों को लगता होगा कि मैंने सिर्फ एक शब्द के लिए अपने हाथ से नौकरी क्यों जाने दी, लेकिन शब्द ही तो सब कराते हैं। शब्दों में वो ताकत होती है जो नफरत को बढ़ा सकती है और आग को और भी ज्यादा भड़का सकती है।   22 वर्षीय नोआ BBC रेडियो डर्बी में फ्रीलांस कमेंटेटर के रूप में काम कर रहा था। उसके इस निर्णय को लोग सही बता रहे हैं और सोशल मीडिया पर उसकी खूब तारीफ भी की जा रही है।

PunjabKesari

इससे पहले शुक्रवार को दक्षिणी लेबनान में इजराइल की ओर से दागी गई मिसाइलों के हमले में समाचार एजेंसी रायटर के एक वीडियो पत्रकार की मौत हो गई और छह अन्य पत्रकार घायल हो गए। अल जजीरा और एजेंस फ्रांस-प्रेस सहित पत्रकारों का समूह इजराइल सीमा के करीब अल्मा अल-शाब के पास काम कर रहा था, जहां इजराइली सेना और लेबनानी मिलिशिया हिजबुल्लाह सीमा पर झड़पों में गोलीबारी कर रहे थे। 

PunjabKesari

इजराइली सेना ने कहा है कि पहली बार उसके पैदल सैनिकों ने गाजा पट्टी के भीतर घुसकर छापेमारी की।इजराइली सेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसके सैनिक हमास के आतंकवादियों से लड़ने, उनके हथियारों को नष्ट करने और हमास द्वारा रखे गए लापता बंधकों के बारे में सबूत खोजने के लिए गाजा में दाखिल हुए थे। इजराइली सेना की यह घोषणा हालांकि, गाजा पर अपेक्षित जमीनी आक्रमण की शुरुआत नहीं मानी जा रही है। पिछले शनिवार को हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए घातक हमले के बाद से ही इजराइल गाजा सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है।

 

हमास के अधिकारियों ने बताया कि गाजा शहर को छोड़कर जा रहे लोगों के काफिलों पर इजराइल द्वारा किए गए हवाई हमलों में 70 लोग मारे गए जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। हमास के मीडिया कार्यालय ने बताया कि गाजा शहर से दक्षिण की ओर जाते समय तीन स्थानों पर कारों पर हमला किया गया। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि हवाई हमलों का लक्ष्य कौन था और यात्रियों में आतंकवादी थे या नहीं। सेना ने संभावित जमीनी हमले से पहले निवासियों को शुक्रवार तड़के शहर खाली करने का आदेश दिया था।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!