इजराइल को ईरान के हमले रोकने में मिली सफलता, सहयोगियों के साथ 99 प्रतिशत ड्रोन और मिसाइलें की नष्ट

Edited By Tanuja,Updated: 14 Apr, 2024 06:10 PM

israel reports light damage after iran launches large strike

इजराइल ने ईरान के एक अप्रत्याशित हमले को रोकने में अपनी सफल हवाई रक्षा कार्रवाई पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि उसने और उसके...

तेल अवीव: इजराइल ने ईरान के एक अप्रत्याशित हमले को रोकने में अपनी सफल हवाई रक्षा कार्रवाई पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि उसने और उसके सहयोगियों ने मिलकर देश की ओर दागी गयी 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों में से 99 प्रतिशत को नष्ट कर दिया। हालांकि इस बात की आशंका है कि इजराइल जवाबी हमला करेगा जिससे क्षेत्र में तनाव बना हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह रविवार को जी-7 की एक बैठक बुलाएंगे ताकि ‘‘ईरान के हमले के लिए समन्वित कूटनीतिक जवाबी कार्रवाई तैयार की जा सके।''

 

बाइडेन की भाषा से यह संकेत मिलता है कि उनका प्रशासन नहीं चाहता कि ईरान का हमला व्यापक सैन्य संघर्ष में तब्दील हो। ईरान ने शनिवार देर रात इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइलें तथा क्रूज मिसाइलें दागीं। इजराइल ने कहा कि ईरान ने 170 ड्रोन, 30 से अधिक क्रूज़ मिसाइल और 120 से अधिक बैलेस्टिक मिसाइल दागीं। रविवार सुबह तक ईरान ने कहा कि हमला समाप्त हो गया है,वहीं इजराइल ने भी अपने हवाई क्षेत्र को खोल दिया है। सीरिया में एक अप्रैल को हवाई हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास में दो ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद ईरान ने बदला लेने का प्रण लिया था।

 

ईरान ने इस हमले के पीछे इजराइल का हाथ होने का आरोप लगाया था। हालांकि इजराइल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। दोनों देश वर्षों से एक दूसरे से द्यद्म युद्ध लड़ रहे हैं जिसमें दमिश्क हमले जैसी घटनाएं शामिल हैं लेकिन यह पहली बार है जब ईरान ने देश की 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद शुरू हुई दशकों की दुश्मनी के बाद इजराइल पर सीधे तौर पर हमला किया है। इजराइल ने अमेरिका की मदद से कई वर्षों में एक बहुस्तरीय हवाई रक्षा नेटवर्क बनाया है जिसमें लंबी दूरी की मिसाइल, क्रूज़ मिसाइल, ड्रोन और कम दूरी के रॉकेट सहित विभिन्न प्रकार के हमलों को रोकने में सक्षम तंत्र शामिल हैं। इस तंत्र तथा अमेरिकी एवं अन्य बलों की मदद से इजराइल ईरान के इस हमले से अपनी रक्षा कर पाया और उसे उस तरह का नुकसान नहीं पहुंचा जो सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद नहीं होने की सूरत में होता।

 

इसके अलावा हमास से साथ उसका युद्ध छह माह से अधिक वक्त से जारी है साथ ही वह लेबनान की उत्तरी सीमा पर हिजबुल्ला आतंकवादियों के हमले का सामना कर रहा है। हमास और हिजबुल्ला दोनों को ईरान का समर्थन है। ऐसे नाजुक वक्त में इजराइल एक और युद्ध और तबाही झेलने की हालतमें नहीं है। इजराइली और अमेरिकी अधिकारियों ने हवाई हमले को निष्प्रभावी बनाने पर प्रसन्नता व्यक्ति की है। इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने कहा कि 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल दागी गईं जिनमें से 99 प्रतिशत को हवा में ही नष्ट कर दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘यह सफलता है।'' यह पूछे जाने पर कि क्या इजराइल इस हमले का जवाब देगा, उन्होंने कहा इजराइल की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक है, सेना वह करेगी। हैगारी ने कहा कि कोई भी ड्रोन और क्रूज मिसाइल इजराइल नहीं पहुंचीं, केवल कुछ बैलेस्टिक मिसाइलें ही पहुंच पाईं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!