कोरोना का नया 'वुहान' बना इटलीः 24 घंटे में 250 की मौत, ब्रिटेन में एक दिन में 200 लोग संक्रमित

Edited By Tanuja,Updated: 14 Mar, 2020 11:10 AM

italy records highest 250 deaths in 24 hours from corona virus

चीन के बाहरी देशों में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर इटली में देखा जा  रहा है।  इटली में कोरोना वायरस (कोविड-19) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1266 हो गई है..

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के बाहरी देशों में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर इटली में देखा जा रहा है। इटली में कोरोना वायरस (कोविड-19) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1266 हो गई है। राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इटली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 17660 हो गई है। बोरेली ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान 250 से अधिक लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में अधिकतर 80 से 90 वर्ष आयु वर्ग के हैं।

 

कोरोना वायरस से संक्रमित 1045 लोगों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इटली का उत्तरी लोम्बारड्री प्रांत इससे सर्वाधिक प्रभावित है जहां सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है। इटली के प्रधानमंत्री गिउसेप कोंटे ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए उत्तरी और केन्द्रीय क्षेत्रों में यात्रा संबंधी प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। कोरोना वायरस (कोविड-19) से मोडेना, पर्मा, पियासेंज़ा, रेडियो एमिलिया, राम ने, पेसारो और उरबिनो, एलेसेंड्रा, एस्टी, नोवारा, वर्बानो क्यूसियो ओस्सोला, वर्सेली, पादुआ, ट्रेविसो और वेनिस आदि सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र हैं। 
 

फ्रांस में 24 घंटों में 18 लोगों की मौत
उधर, फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 18 लोगों की मौत होने से कुल मृतक संख्या 79 पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्री ओलिवर वेरन ने शुक्रवार (13 मार्च) को यह जानकारी दी। इस बीच, लंदन से प्राप्त एक खबर के मुताबिक कोरोना वायरस से बढ़ते खतरे को देखते हुए लंदन मैराथन को चार अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया है। वहीं, ब्रिटेन में एक दिन में 200 लोग संक्रमित पाए गए है।

 

 कोरोना के प्रकोप से विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त
चीन में करीब तीन महीने पहले दस्तक देने के बाद अब वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका कोरोना वायरस संक्रमण 5,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है और दुनियाभर में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के दिन-ब-दिन बढ़ते प्रकोप के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है।

 

इक्वाडोर में कोरोना से संक्रमित मरीज की मौत
 इक्वाडोर की स्वास्थ्य मंत्री कैटालिना आंद्रामुनो ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले मरीज की मौत हो गई है।   अंद्रमुनो ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, मुझे आपको सूचित करना पड़ रहा है कि आज इक्वाडोर में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले मरीज की मौत हो गई है। राष्ट्रीय सरकार उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करती है।'' मंत्री के अनुसार शुक्रवार को इक्वाडोर में कोरोनावायरस संक्रमण के तीन नये मामले दर्ज किये गये। इस तरह यहां इसी महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 23 हो गयी है। उल्लेखनीय है विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर चुका है और दुनियाभर में इस महामारी से कम से कम 5000 लोगों की मौत हो चुकी है और 140000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित है। 

 

ग्वाटेमाला में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि
मे ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति एलेजांद्रो जियामाटेती ने देश में कोरोनोवायरस के पहले मामले की पुष्टि की है।  जियामाटेती ने शुक्रवार को यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ ग्वाटेमाला का यह मरीज कल परिवार के साथ इटली की यात्रा से लौटा है। हमारे यहां यह पहला मामला है।'' राष्ट्रपति के अनुसार कोरोना से संक्रमित इस मरीज को हवाई अड्डे से सीधे अस्पताल ले जाया गया। उल्लेखनीय है कि पुरी दुनिया में इस बीमारी से कम से कम 5000 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 137000 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुयी है तथा कम से कम 69000 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। 

 
अर्जेंटीना में दूसरी मौत
 तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से अर्जेंटीना में दूसरी मौत का मामला सामने आया है  इसी के साथ लातिन अमेरिका में वायरस के कारण मौत का आंकड़ा बढ़कर पांच हो गया है। वहीं, वेनेजुएला, उरुग्वे, ग्वाटेमाला और सूरीनाम में भी कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले दर्ज किए गए हैं। लातिन अमेरिकी देशों ने यूरोप की यात्रा को लेकर प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं फिर भी इस क्षेत्र में पिछले दो दिनों में संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुना से भी ज्यादा बढ़कर 340 पहुंच गई है। चाको प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 24 फरवरी को इटली से लौटे 61 वर्षीय अर्जेंटीना के नागरिक की सांस लेने संबंधी दिक्कतों के चलते मौत हो गई। इससे पहले यह व्यक्ति न्यूमोनिया से ग्रसित था। लातिन अमेरिका में सबसे पहले सात मार्च को अर्जेंटीना के ही एक व्यक्ति की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई थी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!