अमरीका से तंग किम ने चीन से मांगी मदद

Edited By Tanuja,Updated: 03 Jul, 2018 12:03 PM

kim jong seeks help from china to remove sanctions

मरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने प्योंगयांग पर लगे प्रतिबंध को हटाने में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मदद मांगी है। एक जापानी समाचार पत्र ने दोनों देशों में कई अनाम सूत्रों का...

प्योंगप्यांगः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने प्योंगयांग पर लगे प्रतिबंध को हटाने में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मदद मांगी है। एक जापानी समाचार पत्र ने दोनों देशों में कई अनाम सूत्रों का हवाला देते हुए एक खबर प्रकाशित की है। ‘योमिउरी शिमबुन’ समाचार पत्र ने अपनी खबर में कहा कि किम ने बीजिंग में पिछले महीने शी के साथ अपनी तीसरी बैठक के दौरान यह अनुरोध किया और चीनी राष्ट्रपति ने इसके लिए अपनी तरफ से अधिकतम प्रयास करने का वादा किया।

समाचार पत्र के अनुसार, किम ने शी से कहा कि  उ.कोरिया आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से बहुत परेशानी का सामना कर रहा है इसलिए चीन जल्द प्रतिबंध  हटवाने के लिए काम करे।  हाल के महीनों में शीत युद्ध के दौर के सहयोगी देशों ने प्योंगयांग के परमाणु परीक्षणों और बाद में उसपर संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का चीन द्वारा समर्थन किए जाने के कारण दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास को दूर करने की कोशिश की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि किम ने शी से कहा कि वह प्रतिबंधों को ढीला करने में मदद करें क्योंकि इसकी वजह से उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था पंगु हो गई है।

उन्होंने चीन से वाशिंगटन के साथ परमाणु नि:शस्त्रीकरण वार्ता में प्योंगयांग का समर्थन करने का अनुरोध किया। बदले में शी ने किम से कहा कि वह, ‘सक्रियता से उत्तर कोरिया के सुधार का समर्थन करते हैं और उसके प्रयासों से जुड़े मुद्दों में अग्रसक्रिय होकर सहयोग करेंगे।’रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने उत्तर कोरिया से चीन के साथ सलाह-मशविरा जारी रखने को कहा. चीन ने पिछले साल संकेत दिया था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्योंगयांग के खिलाफ दंडात्मक कदमों में ढील पर विचार कर सकता है.

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!