चीन में आबादी बढ़ाने के सभी प्लान फेल; शादी नहींं करना चाहते युवा, बोले-बड़ी मुसीबत टाल रहे

Edited By Tanuja,Updated: 10 Feb, 2024 03:08 PM

late or no marriage trend become popular in china affects rural parts

चीन की आबादी लगातार कम हो रही है और इस जनसांख्यिकीय संकट से उबरने की कोई संभावना नहीं दिख रही है । नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि...

बीजिंगः चीन की आबादी लगातार कम हो रही है और इस जनसांख्यिकीय संकट से उबरने की कोई संभावना नहीं दिख रही है । नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि विशेषकर ग्रामीण इलाकों में देर से विवाह की संख्या में वृद्धि हुई है। एक दशक पहले की तुलना में भारी गिरावट के साथ, 2023 में 25 से 29 वर्ष के बीच के 50 प्रतिशत से अधिक युवा अविवाहित रहे। ऐसा प्रतीत होता है कि आर्थिक मंदी चीनी युवाओं के बीच निराशावाद का कारण है। एक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी में काम करने वाले 32 वर्षीय झांग यू ने कहा कि शादी न करके उन्होंने बड़ी मुसीबत टाल दी। उन्होंने कहा “शादी, प्रसव, और घरों और कारों के लिए ऋण सभी देनदारियां हैं, जो भविष्य से ओवरड्राफ्ट हैं। जब आर्थिक मंदी स्पष्ट हो, अगर आय का कोई स्रोत न हो, तो हम केवल व्यय कम कर सकते हैं”।

 

चीन जनसंख्या और रोजगार सांख्यिकी इयरबुक 2023 के अनुसार, शहरी चीन में 25 और 29 वर्ष की आयु में अविवाहित दर चिंताजनक 56.9 प्रतिशत तक पहुंच गई है। ग्रामीण युवाओं के लिए यह 47.4 प्रतिशत है. कोविड के कारण उत्पन्न व्यवधान, जिसके कारण वेतन में कटौती हुई, नौकरी चली गई और पेशेवर अनिश्चितता बढ़ गई, को युवाओं में शादी करने के प्रति अनिच्छा के साथ देखा जा सकता है। शादी को लेकर अनिच्छा और उदासीनता चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जनसांख्यिकीय समस्याओं से उबरने के लिए युवाओं से शादी करने और परिवार शुरू करने की अपील के साथ मेल नहीं खाती है।

 

युवा लोग शादी करने की अपील को देश में प्रसव पीड़ा को रोकने की एक सरकारी कवायद के रूप में देखते हैं। चीन में शादी करने वाले जोड़ों की संख्या 2021 में 7.63 मिलियन से घटकर 2022 में 6.83 मिलियन हो गई, जो 1986 के बाद से सबसे कम है। गुआंगज़ौ शहर की मार्केटिंग समन्वयक जेसिका फू ने कहा कि उनकी चचेरी बहन को अपना करियर छोड़ने और एक "पारंपरिक" चीनी महिला बनने के लिए मजबूर किया गया था। “मुझे यह पसंद नहीं है कि चीन में लोगों पर शादी का क्या प्रभाव पड़ता है। लेकिन मैंने शादी नहीं करने का फैसला किया,'' उसने कहा। जहां आधुनिक जीवनशैली चीन में देर से विवाह करने या विवाह न करने के चलन का एक प्रमुख कारण है, वहीं आर्थिक चुनौतियां भी प्रमुख कारण प्रतीत होती हैं।

 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने स्वीकार किया कि उच्च शिक्षा और बच्चे के पालन-पोषण के खर्च के कारण विवाह दर में गिरावट आई है। शंघाई के 26 वर्षीय लैब तकनीशियन यू झांग, जो अपनी प्रेमिका के साथ रहते हैं, ने कहा कि घर खरीदना और बच्चे का पालन-पोषण करना अवास्तविक है। उन्होंने कहा “चीन में विवाह एक प्रकार से ख़त्म हो रहा है। शादी करने का विचार हमें ख़ुशी से ज़्यादा तनावग्रस्त कर देता है। संपत्ति बाजार अच्छा नहीं है और बच्चा पैदा करना बहुत महंगा है '' ।2023 में बेरोजगारी दर 20 प्रतिशत को पार कर गई, जिससे कई युवा बेरोजगार हो गए। इससे देर से या बिना विवाह के विवाह की प्रवृत्ति को बल मिला “चीनी परंपरा में, आप एक कैरियर शुरू करते हैं और फिर एक परिवार शुरू करते हैं। युवा बेरोजगारी दर का परिवार पर वास्तविक प्रभाव पड़ता है। शंघाई स्थित इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के प्रमुख अर्थशास्त्री सु यू ने कहा, ''इससे लोगों के बच्चे पैदा करने की प्रक्रिया में देरी हुई।'' 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!