इमरान की पार्टी PTI में भी भूचाल, गौहर अली पर टिप्पणी करने वाले अपने नेता मारवत को भेजा नोटिस

Edited By Tanuja,Updated: 25 Feb, 2024 11:20 AM

marwat issued show cause notice for remarks against gohar

पाकिस्तान में सरकार गठन को चल रही उठा-पटक के बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) में भी भूचाल आ...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में सरकार गठन को चल रही उठा-पटक के बीच  पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) में भी भूचाल आ गया है। PTI ने शनिवार को  अपने वरिष्ठ नेता अफजल मारवात को उनके इस दावे को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया और उनसे माफी मांगने को कहा कि पार्टी अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर अली खान को उनकी ‘‘अक्षमता और खराब'' प्रदर्शन के कारण उनके पद से ‘‘हटाया'' गया है। PTI ने मारवात को जारी नोटिस में कहा, ‘‘ आपके बयान के कारण तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गयी है।'' जियो न्यूज की खबर के अनुसार पार्टी ने उन्हें दो दिनों के अंदर माफीनामा जमा करने का निर्देश दिया है और कहा है कि संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने की स्थिति में पार्टी की नीति के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

 

गौहर ने बृहस्पतिवार को घोषणा की थी कि PTI पार्टी के अगले अध्यक्ष पद के उम्मीदवार बैरिस्टर अली जफर हैं और पार्टी के आंतरिक चुनाव तीन मार्च को होने हैं। क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान विभिन्न मामलों में जेल में बंद हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) और उच्चतम न्यायालय ने पार्टी के आंतरिक चुनावों को गैरकानूनी घोषित कर दिया था और पार्टी से उसका प्रतिष्ठित प्रतीक ‘क्रिकेट का बल्ला' छीन लिया था। इसके बाद से इस पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी का शीर्ष पद एक महीने से अधिक समय से खाली है क्योंकि इन चुनावों के बाद अध्यक्ष चुने गए गौहर अब पार्टी प्रमुख नहीं हैं।

 

मारवात ने शुक्रवार को जियो न्यूज से कहा था, “गौहर को अध्यक्ष पद से हटाने के पीछे का कारण अक्षमता और खराब प्रदर्शन है। बैरिस्टर गौहर एक सज्जन व्यक्ति हैं लेकिन उनका प्रदर्शन संतोषजनक नहीं था।'' PTI नेता मारवात ने एक सवाल के जवाब में कहा कि गौहर कार्यकर्ताओं की उम्मीदों पर खरा उतरने में विफल रहे। उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी कार्यालय चलाने के लिए व्यक्ति को हर समय सक्रिय रहना पड़ता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।'' उन्होंने कहा कि चुनाव परिणामों के बाद पार्टी नेतृत्व का दृष्टिकोण सराहनीय नहीं था और गौहर को आठ फरवरी के आम चुनाव के बाद पार्टी का नेतृत्व करना चाहिए था, लेकिन वह इसमें असफल रहे।

 

विवादों से घिरे आम चुनाव में PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में सर्वाधिक सीट जीती थीं लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) नयी गठबंधन सरकार बनाने के लिए सत्ता साझा करने संबंधी समझौते पर सहमत हो गए हैं, जिससे खान की सत्ता में वापसी की संभावनाएं प्रभावी रूप से समाप्त हो गईं। पीटीआई के नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, पार्टी का आंतरिक चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार 23 और 24 फरवरी को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। इन चुनावों के लिए मतदान तीन मार्च को पार्टी के केंद्रीय कार्यालय और चार प्रांतीय सचिवालयों में होगा।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!