मेलबर्न को पछाड़, वियना बना सबसे ज्यादा रहने योग्य शहर

Edited By Isha,Updated: 14 Aug, 2018 02:08 PM

melbourne is the most livable city living up to vienna

इकॉनमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट रैंकिंग्स के सर्वे में ये बात सामने आई है ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न को पछाड़कर सबसे ज्यादा रहने योग्य जगह बन गई है। मेलबर्न और

इंटरनैशनल डेस्कः इकॉनमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट रैंकिंग्स के सर्वे में ये बात सामने आई है ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न को पछाड़कर सबसे ज्यादा रहने योग्य जगह बन गई है। मेलबर्न और वहां रहनेवाले लोगों के लिए यह बड़े झटके की तरह है क्योंकि पिछले सात सालों से वह इस रैंकिंग में टॉप करता रहा है। हालांकि, इस बार भी मेलबर्न ने कांटे की टक्कर दी। 140 शहरों के बीच हुए इस मुकाबले में वियना को 99.1 और मेलबर्न को 98.4 पॉइंट मिले थे। 

खबरों के मताबिक, वियना के कम क्राइम रेट की वजह से उसे यह स्थान हासिल करने में मदद मिली क्योंकि इस सर्वे में सबसे ज्यादा वेटेज क्राइम के अंकों की होती है। वहीं, इन दोनों ही शहरों ने हेल्थकेयर, एजुकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर में टॉप किया। दोनों की ही स्थिति पिछले साल के मुकाबले बेहतर हुई है, लेकिन वियना ने थोड़ा ज्यादा सुधार किया है। 

वियना, मेलबर्न के अलावा टॉप 5 में जापान के शहर ओसका, कनाडा के कैलगरी और ऑस्ट्रेलिया के सिडनी को जगह मिली है। लिस्ट में लंदन 48वें पायदान पर है। यह सर्वे 2004 से हर साल किया जा रहा है। वियना की जनसंख्या 2.1 मिलियन के करीब है। हरियाली के साथ वहां कई शानदार झीलें और बीच हैं। वहां का सार्वजनिक यातायात भी काफी सस्ता बताया जाता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!