जापान में बारिश ने मचाई तबाही, 10 लाख लोग फंसे

Edited By Tanuja,Updated: 04 Jul, 2019 11:20 AM

more than 1 09 million residents in kyushu ordered

जापान के दक्षिण पश्चिम में क्यूशू द्वीप समेत पूरे कागोशिमा प्रांत में हो रही मूसलाधार बारिश में फंसे लगभग 10 लाख लोगों को ...

टोक्यो: जापान के दक्षिण पश्चिम में क्यूशू द्वीप समेत पूरे कागोशिमा प्रांत में हो रही मूसलाधार बारिश में फंसे लगभग 10 लाख लोगों को निकालने का आदेश दिया गया है। सार्वजनिक ब्राॅडकॉस्टर एनएचके ने बुधवार को यह जानकारी दी। कागोशिमा प्रांत दुर्गम क्षेत्रों में से एक है जिसकी राजधानी कागोशिमा है। जापान के मौसम विभाग ने क्यूशू में पहले ही भारी बारिश की चेतावनी दी थी।

PunjabKesari

क्षेत्र के लोगों को भारी बारिश के कारण संभावित प्राकृतिक आपदा के प्रति आगाह किया गया था। बुधवार को प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने का आदेश जारी होने से पहले लोगों को मौसम विभाग की चेतावनी दी गई थी। उन्हें स्थानीय अधिकारियों की सलाह लेने और सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने को कहा गया था। कागोशिमा शहर में जहां से लोगों को निकालने का आदेश जारी किया था, बुधवार की सुबह स्थानीय समयानुसार सात से आठ बजे के बीच 40 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई।

PunjabKesari

अधिकारियों ने प्रांत में व्यापक स्तर पर बारिश के कारण कीचड़ धंसने और सड़कों पर जलजमाव और फिसलन की आशंका को देखते हुए चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार तक क्यूशू क्षेत्र में और अधिक बारिश का अनुमान है। कुछ क्षेत्रों के लिए प्रति घंटे 80 मिलीमीटर की आशंका जताई गई है। यह इस क्षेत्र में पूरे जुलाई महीने में होने वाली औसत बारिश के बराबर है। मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी रयुता कुरोरा ने एक दिन पहले बताया कि गुरुवार तक मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। क्यूशू द्वीप के इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने की संभावना है।

PunjabKesari

स्थानीय मीडिया ने बताया कि कागोशिमा, कुमामोतो और एहीम प्रांतों में सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में चार लाख घरों से आठ लाख 50 हजार लोगों को निकालने का आग्रह किया गया था। बुधवार को जारी एडवाइजरी चौथे चरण का है। यह मौसम विभाग के पैमाने में सर्वाधिक से महज एक स्तर कम है। इसके आधार पर स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि एडवाइजरी के तहत लोगों को तेजी से आपातकालीन आश्रयों में जाना चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!