महिला की कोमा में हुई डिलीवरी, नवजात के स्पर्श से हुआ चमत्कार (देखें तस्वीरें)

Edited By Tanuja,Updated: 18 Oct, 2018 03:11 PM

mother gave birth in coma woke 23 days after when touched her son

हते हैं किसी भी महिला के लिए मातृत्व का सुख सबसे  बड़ा होता है। बच्चे की खातिर मां मौत से भी लड़ सकती है। एेसा ही एक मामला ब्राजील में सामने आया है जहां मौत के मुंह में गई महिला...

फोर्टालेजाः कहते हैं किसी भी महिला के लिए मातृत्व का सुख सबसे  बड़ा होता है। बच्चे की खातिर मां मौत से भी लड़ सकती है। एेसा ही एक मामला ब्राजील में सामने आया है जहां मौत के मुंह में गई महिला अपने नवजात के स्पर्श से ठीक हो गई। अमांडा द सिल्वा (28) मिर्गी के दौरे पड़ते हैं। जब वह 37 हफ्ते की गर्भवती थी तो  उसकी पति से  बहस हो गई, जिससे उसकी तबीयत बिगड़ गई और वह कोमा में चली गई। अमांडा के पहले से 3 बच्चे थे। कोमा में जाने के बाद डॉक्टरों के सामने गर्भ में पल रहे बच्चे को बचाने की चिंता थी। 
PunjabKesari
बच्चे को बचाने के लिए डाक्टरों को कोमा में ही आनन-फानन में अमांडा का सीजेरियन  करना पड़ा। अमांडा  ने बच्चे को जन्म दिया जिसका वजन 2.1 किलो था, लिहाजा उसे भी गहन देखरेख में रखा गया। बच्चे की डिलीवरी के बाद भी  अमांडा की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ और वो कोमा में ही रही।  वह न तो चल पा रही थी और न ही किसी से कुछ बोल पाने की स्थिति में थी। एक नर्स ने सुझाव दिया कि बेटे को अमांडा की छाती पर रख दिया जाए। डिलीवरी को दो हफ्ते बाद जब नवजात बच्चे को अमांडा की छाती पर रखा तो  उसके दिल की धड़कनें बढ़ गईं। उसने बच्चे को हाथों से छुआ और रो पड़ी। करीब 23 दिन बाद अमांडा की स्थिति में सुधार होना शुरू हुआ और वह घर जा पाई।
PunjabKesari
नर्स फेबियोला का कहना है कि बच्चे को छाती पर रखते अमांडा के शरीर में चेतना कैसे आ गई, इस बात को कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। लेकिन जो हुआ, उससे यह तो कहा जा सकता है कि मां और बच्चे का आपस में स्पर्श काफी अहमियत रखता है। अमांडा के मुताबिक- मेरे बेटे का जन्म कैसे हुआ, मुझे इस बारे में कुछ नहीं पता। लेकिन जब उसे मेरी छाती पर रखा गया, मुझे उसकी खुशबू आई। यह सब चमत्कारिक था। अमांडा ने यह भी बताया कि मैं कोमा से तुरंत बाहर ही आई थी। थोड़ी पशोपेश में भी थी। मैंने अपने पिता से पूछा कि क्या यह बच्चा मेरा है? मैंने पेट पर हाथ रखा। मुझे महसूस हुआ कि मेरी डिलिवरी हो चुकी है।

PunjabKesari


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!