अचानक फिर मिले किम जोंग और मून, ट्रंप से बैठक को लेकर की बात

Edited By Tanuja,Updated: 27 May, 2018 10:14 AM

north korean kim jong un meets againn south korea s moon

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात को लेकर  उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन  का सकारात्मक रुख सामने आया है जिसके चलते सिंगापुर में 12 जून को होने वाली शिखर बैठक की उम्मीदें फिर परवान चढ़ रही हैं...

सियोलः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात को लेकर  उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन  का सकारात्मक रुख सामने आया है जिसके चलते सिंगापुर में 12 जून को होने वाली शिखर बैठक की उम्मीदें फिर परवान चढ़ रही हैं। शनिवार को  उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग ने अप्रत्याशित रूप से दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई  से मुलाकात की और 2 घंटे  तक बातचीत की। महज एक महीने के अंतर पर दोनों के बीच सीमांत गांव पनमुनजोम में दूसरी बार मुलाकात हुई।

यह मुलाकात उत्तर कोरियाई क्षेत्र में बनी इमारत में हुई। मुलाकात में किम जोंग और मून जेई इन गले मिले, प्रेम प्रदर्शित करते हुए एक-दूसरे को चूमा। इस दौरान किम ने कहा कि वह अमरीका के साथ गतिरोध दूर करने के लिए हर समय तैयार है। राष्ट्रपति ट्रंप ने इसे अच्छी खबर बताया है। इसी के बाद शिखर बैठक की तैयारियों के सिलसिले में अधिकारियों की एडवांस टीम अमरीका से सिंगापुर रवाना हो गई।

दोनों नेताओं की वार्ता कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने और दोनों कोरिया के बीच शत्रुतापूर्ण संबंध खत्म करने पर हुई। अमरीका का दबाव उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार छोड़ने पर है। मून अमरीका में राष्ट्रपति ट्रंप से मिलकर गुरुवार को ही सियोल लौटे हैं। उल्लेखनीय है कि अमरीका के दक्षिण कोरिया के साथ घनिष्ठ मित्रता वाले रिश्ते हैं जबकि उत्तर कोरिया से शत्रुता वाले संबंध हैं। तेजी से बदल रही परिस्थितियों में अब अमरीका की ओर से रविवार को ट्रंप-किम जोंग वार्ता पर महत्वपूर्ण घोषणा हो सकती है।

बता दें कि 24 मई को राष्ट्रपति ट्रंप ने सिंगापुर में 12 जून की प्रस्तावित शिखर बैठक रद्द करते हुए  किम जोंग को पत्र लिखा था लेकिन उसमें बैठक होने को लेकर उम्मीद भी जता दी थी। लिखा था- अगर किम जोंग चाहें तो उन्हें पत्र से फोन से बैठक करने की सूचना दे सकते हैं। ट्रंप के इस पत्र पर उत्तर कोरिया ने तल्ख प्रतिक्रिया नहीं जताई।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!