चिली में मिला 15 हजार साल पुराना मानव पदचिह्न

Edited By Tanuja,Updated: 02 May, 2019 10:59 AM

oldest human footprint dating back over 15000 years found in chile

ज्ञानिकों के एक दल ने चिली में 15 हजार साल से भी ज्यादा पुराने मानव पदचिह्न की खोज की है। इसे दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में मिला सबसे पुराना पदचिह्न बताया जा रहा है

इंटरनेशनल डैस्कः वैज्ञानिकों के एक दल ने चिली में 15 हजार साल से भी ज्यादा पुराने मानव पदचिह्न की खोज की है। इसे दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में मिला सबसे पुराना पदचिह्न बताया जा रहा है। इस खोज के बाद दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में मानवों के पहुंचने के घटनाक्रम से जुड़े पुराने अनुमानों के समक्ष चुनौती खड़ी हो गई है। शोध में शामिल केरेन मोरेनो के अनुसार पूर्व के प्रमाणों से पता चलता है कि प्राचीन मानव दक्षिणी अमेरिका के दक्षिणी छोर पर स्थित पेटागोनिया इलाके में 12 हजार साल पहले तक भी नहीं पहुंचे थे।

ऐसे में चिली में पाए गए पदचिह्न से कई सवाल खड़े हो रहे हैं। शोधकर्ताओं ने 2010 में चिली के ओसर्नो शहर में इस चिह्न की खोज की थी। इसके जीवाश्म अध्ययन से पता चला कि यह किसी वयस्क मानव का है जो नंगे पैर चल रहा था। कार्बन डेटिंग विधि से पता लगाया गया कि यह निशान 15 हजार साल से ज्यादा पुराना है। इससे पहले पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया में प्राचीन मानव पदचिह्न मिला था जो 36 लाख साल पुराना था। पिछले साल ब्रिटिश कोलंबिया में भी प्राचीन मानव का पदचिह्न खोजा गया था। वैज्ञानिकों के अनुसार वह निशान 13 हजार साल पुराना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!