पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान,  जरदारी की जीत लगभग तय

Edited By Tanuja,Updated: 09 Mar, 2024 03:44 PM

pakistani lawmakers vote in presidential election

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों ने शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया, जिसमें आसिफ अली...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों ने शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया, जिसमें आसिफ अली जरदारी की जीत लगभग तय मानी जा रही है। अगर जरदारी निर्वाचित होते हैं तो वह दूसरी बार पाकिस्तान के राष्ट्रपति बनेंगे। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 68 वर्षीय जरदारी को संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के उम्मीदवार 75 वर्षीय महमूद खान अचकजई राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव मैदान में हैं। पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के लिए मतदान पूर्वाह्न10 बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक जारी रहेगा।

 

पाकिस्तान के नये राष्ट्रपति मौजूदा राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी की जगह लेंगे, जिनका पांच साल का कार्यकाल पिछले साल समाप्त हो गया था। हालांकि, जब तक नये निर्वाचक मंडल का गठन नहीं हो जाता तब तक वह पद पर बने रहेंगे। संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है, जिसमें संघीय और प्रांतीय नीति निर्माता शामिल होते हैं।

 

मतदान के लिए संसद भवन और प्रांतीय विधानसभाओं की इमारतों को मतदान केंद्र के रूप में तब्दील कर दिया गया है। जरदारी ने संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाला। अपराह्न तक वोट डालने वाले प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो जरदारी, पीटीआई पार्टी के नेता उमर अयूब और पीएमएल-एन के इशाक डार शामिल थे। बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि उनके पिता आसिफ जरदारी एक बार फिर से राष्ट्रपति बनेंगे।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!