टोक्यो में बोले PM मोदी - कम समय में क्वाड ने अपनी अहम जगह बनाई

Edited By Pardeep, Updated: 24 May, 2022 07:40 AM

pm modi said in tokyo quad made its place in a short time

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दो दिवसीय दौरे पर आज क्वाड समिट में हिस्सा ले रहे हैं। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को बेहतरीन मेजबानी के लिए बधाई दी। साथ ही कोरोना महामारी के दौरान भारत

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दो दिवसीय दौरे पर आज क्वाड समिट में हिस्सा ले रहे हैं। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को बेहतरीन मेजबानी के लिए बधाई दी। साथ ही कोरोना महामारी के दौरान भारत में स्वास्थ्य प्रबंधों और दुनिया को सहयोग को लेकर भी चर्चा की।

पीएम मोदी ने क्वाड में शुरुआती संबोधन में कहा कि थोड़ी ही समय में क्वाड ने अहम जगह बनाई है। आपसी सहयोग से प्रोत्साहन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि क्वाड की संभावना बहुत व्यापक है। टोक्यो में मित्रों के बीच होना सौभाग्य है। आर्थिक सहयोग से समन्वय बढ़ा है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति-सुरक्षा बढ़ रही है। क्वाड की छवि सुदृढ़ होती जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि 'क्वाड' के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से मुक्त, खुले और समावेशी 'इंडो पैसिफिक क्षेत्र' को प्रोत्साहन मिल रहा है। जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।

क्वाड बैठक में पीएम मोदी के बाद बाइडेन ने संबोधित किया। उन्होंने रूस-यूक्रेन जंग पर चिंता जताई और कहा कि यह सबसे बड़ा मानव संकट है। उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों की रक्षा होनी चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि क्वाड के पास भविष्य में बहुत काम है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र को शांतिपूर्ण और स्थिर रखने के लिए हमें एकजुट होना होगा। कोरोना महामारी से निपटने और जलवायु संकट को दूर करने के लिए हमें आगे काम करना होगा।

प्रधानमंत्री इस दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज और जापान के पीएम से फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे। यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच पीएम मोदी का जापान का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है।

बता दें क्वाड शिखर सम्मेलन का उद्देश्य सदस्य देशों - अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान के बीच सहयोग को और मजबूत करना और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के विकास पर चर्चा करना है। 

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!