हमास-इजराइल जंग में हिजबुल्ला भी कूदा; संघर्ष पर UK की पैनी नजर, लंदन में पुलिस ने बढ़ाई गश्त

Edited By Tanuja,Updated: 08 Oct, 2023 05:06 PM

police increased patrols in london amid fears of violence in israel

इजराइल पर हमास के चरमपंथियों के अप्रत्याशित हमले के एक दिन बाद रविवार को लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने भी एक...

इंटरनेशनल डेस्कः  इजराइल पर हमास के चरमपंथियों के अप्रत्याशित हमले के एक दिन बाद रविवार को लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने भी एक विवादित इलाके में इजराइल के तीन ठिकानों पर हमला कर दिया जिससे इस संघर्ष के व्यापक पैमाने पर फैलने की आशंका बढ़ गयी है। हमास के चरमपंथियों ने शनिवार को एक प्रमुख यहूदी अवकाश के दौरान इजराइल पर अप्रत्याशित हमला कर दिया, जिसमें 26 सैनिकों समेत कम से कम 300 लोगों की मौत हो गयी और कई लोगों को बंधक बना लिया गया। गाजा में कम से कम 250 लोगों की मौत हो गई ।

PunjabKesari

इजराइली टेलीविजन ने बंधक या लापता इजराइलियों के रिश्तेदारों की कई वीडियो प्रसारित की जो अपने प्रियजनों की जान जोखिम में होने के बीच मदद की गुहार लगाते हुए दिखे। गाजा में सीमा के निकट इजराइली हमलों से बचने के लिए निवासी अपने घरों को छोड़कर भाग गए। इजराइल के रियर एडमिरल डेनियल हेगारी ने पत्रकारों को बताया कि ‘‘सैकड़ों आतंकवादी'' मारे गए हैं और कई अन्य को बंधक बना लिया गया है। इजराइल की उत्तरी सीमा पर इस हमले से उसके एक कट्टर शत्रु के युद्ध में शामिल होने का खतरा पैदा हो गया है जिसे ईरान का समर्थन प्राप्त है और उसके पास हजारों रॉकेट होने का अनुमान है।

 

हिजबुल्ला ने सीरिया में इजराइल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स के साथ लगती देश की सीमा पर एक विवादित इलाके में इजराइल के ठिकानों पर रविवार को कई रॉकेट दागे और गोलाबारी की। इजराइली सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक विवादित इलाके में हिजबुल्ला के ठिकानों पर ड्रोन हमले किए। इस इलाके की सीमा इजराइल, लेबनान और सीरिया से लगती है। हमास चरमपंथियों ने गाजा पट्टी पर एक सीमा बाड़ को तोड़ दिया और नजदीकी इजराइली समुदायों में घुसकर महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों समेत कई नागरिकों को बंधक बना लिया।

PunjabKesari

वहीं, इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा में कई इमारतें नेस्तनाबूद कर दी और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की कि देश युद्ध लड़ रहा है। हमास ने शनिवार सुबह गाजा पट्टी पर एक सीमा बाड़ को विस्फोटकों से उड़ा दिया और उसके बाहर 22 स्थानों में घुसकर हमला किया। हमास ने इजराइली शहरों पर हजारों रॉकेट दागे। रविवार को इजराइली सेना ने बताया कि उसके सैनिक आठ स्थानों पर हमास के आतंकवादियों से लड़ रहे हैं। इजराइली सेना ने बताया कि उसने गाजा में 426 ठिकानों पर हमले किए और बड़े-बड़े विस्फोटों से कई रिहायशी इमारतें ढेर कर दीं।  

 

UK की संघर्ष से संबंधित घटनाओं पर नजर, लंदन में  पुलिस ने बढ़ाई गश्त
 स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा है कि इजराइल में जारी संघर्ष से संबंधित संदेशों और तस्वीरों के सोशल मीडिया पर साझा करने समेत कई अन्य घटनाओं के बाद उसने लंदन में गश्त बढ़ा दी है। प्रतिबंधित संगठन हमास की आतंकवादी गतिविधियों का ‘महिमामंडन' करने वालों की ब्रिटेन के मंत्री रॉबर्ट जेनरिक द्वारा निंदा किए जाने के बाद शनिवार रात मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने यह बयान दिया। लंदन के मेयर सादिक खान ने चेतावनी दी कि घृणा अपराध बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने शनिवार शाम को जारी एक बयान में कहा, ‘‘हम विभिन्न घटनाओं से अवगत हैं, जिनमें इजराइल में चल रहे संघर्ष के संबंध में सोशल मीडिया पर साझा किए गए पोस्ट भी शामिल हैं।''

PunjabKesari

  बयान में कहा गया, “मट्रोपॉलिटन पुलिस ने लंदन के विभिन्न हिस्सों में गश्त बढ़ा दी है... हम किसी भी चिंता को सुनने के लिए भागीदारों और समुदाय के नेताओं के संपर्क में हैं।'' इसमें कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित है, तो उससे पुलिस से संपर्क करने का आग्रह किया गया है। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक टेलीविजन हस्ती के पोस्ट में चेतावनी दी गई थी कि यह यहूदियों के लिए एक भयानक समय है। इस पोस्ट के बाद ही गृह मंत्रालय ने ‘एक्स' पर अपना बयान पोस्ट किया। पोस्ट में रॉबर्ट जेनरिक ने लिखा, “ये घृणित लोग एक प्रतिबंधित संगठन हमास की आतंकवादी गतिविधियों का महिमामंडन कर रहे हैं। ब्रिटेन में इसके लिए कोई जगह नहीं है। मुझे विश्वास है कि मट्रोपॉलिटन पुलिस इसे गंभीरता से लेगी।''

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!