पाकिस्तान की नेशनल और प्रांतीय असेंबली की 21 सीटों के लिए मतदान शुरू

Edited By Tanuja,Updated: 21 Apr, 2024 12:38 PM

polling began on 21 national and provincial seats in pakistan s by elections

पाकिस्तान में कड़ी सुरक्षा के बीच नेशनल असेंबली और प्रांतीय असेंबली की 21 सीट पर उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया। इस दौरान...

इस्लामाबादः पाकिस्तान में कड़ी सुरक्षा के बीच नेशनल असेंबली और प्रांतीय असेंबली की 21 सीट पर उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया। इस दौरान पंजाब और बलूचिस्तान प्रांत के चुनिंदा जिलों में मोबाइल तथा इंटरनेट सेवा निलंबित है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के मुताबिक, सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। मतदान की आधिकारिक समय अवधि खत्म होने के बाद उन्हीं मतदाताओं को वोट डालने की अनुमति दी जाएगी जो समय समाप्ति के दौरान केंद्र में मौजूद होंगे। नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली के लिए पाकिस्तान में आठ फरवरी को चुनाव हुआ था।

 

हालांकि, नेशनल असेंबली की एक सीट और पंजाब असेंबली की दो तथा खैबर-पख्तूनख्वा असेंबली की एक सीट के लिए मतदान रद्द कर दिया गया था। इनके अलावा, एक से अधिक सीट जीतने वाले उम्मीदवारों ने चुनाव के बाद केवल एक सीट को ही चुना, जिसके कारण पाकिस्तान निर्वाचन आयोग को 21 सीट पर उपचुनाव कराना पड़ रहा है। इनमें नेशनल असेंबली की पांच और प्रांतीय असेंबली की 16 सीट शामिल हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुरोध पर एक दिन पहले सरकार ने उपचुनाव के दौरान पंजाब और बलूचिस्तान प्रांत के चुनिंदा जिलों में मोबाइल फोन सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित करने की घोषणा की थी।

 

पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में नेशनल असेंबली की दो-दो सीट और सिंध में एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है, जबकि पंजाब की प्रांतीय असेंबली की 12 और खैबर-पख्तूनख्वा तथा बलूचिस्तान प्रांत की दो-दो सीट पर मतदान हो रहा है। पंजाब में नेशनल असेंबली-132 (कसूर) और नेशनल असेंबली-119 (लाहौर) को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ तथा मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने रिक्त कर दिया था, जबकि शहबाज ने लाहौर में प्रांतीय असेंबली की दो सीट छोड़ दी थीं। प्रधानमंत्री ने नेशनल असेंबली में अपनी नेशनल असेंबली-123 सीट बरकरार रखी। उपचुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना के जवानों की तैनाती के साथ अधिकारियों द्वारा कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!