पाकिस्तान लंबे समय तक लॉकडाउन नहीं रख सकता, कोरोना वायरस के साथ ही रहना पड़ेगा : इमरान खान

Edited By PTI News Agency,Updated: 15 May, 2020 09:34 PM

pti international story


इस्लामाबाद, 15 मई (भाषा)
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से करीब 15 करोड़ पाकिस्तानी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने प्रांतों से सार्वजनिक परिवहन का परिचालन बहाल करने का आह्वान करते हुए दोहराया कि पाकिस्तान अनिश्चितकाल तक लॉकडाउन को वहन नहीं कर सकता । कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए उठाए गए कदमों को रेखांकित करने के लिए अपनी कोर टीम के साथ मीडिया के सामने आए खान ने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका, यूरोप और चीन तरह लॉकडाउन को लागू नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि पहले ही लॉकडाउन ने देश की आर्थिक हालात पर बुरा प्रभाव डाला है, खासतौर पर, दैनिक वेतन पर जीवनयापन करने वाले 2.5 करोड़ मजदूरों सहित सबसे असुरक्षित लोगों पर। खान ने कहा, ‘‘ लॉकडाउन की वजह से 15 करोड़ लोगों पर आर्थिक रूप से असर पड़ा है।’’ उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की कुल आबादी 22 करोड़ है।

प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक परिवहन को बहाल करने का अनुरोध करते हुए कहा कि इसकी वजह से गरीब लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वायरस के खिलाफ जब तक टीका विकसित नहीं हो जाता, तब तक हमें इसके साथ ही रहना होगा लेकिन हम अनिवार्य दिशानिर्देशों का अनुपालन करके इसका मुकाबला कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले के अनुमानों के विपरीत, हमारी स्थिति बेहतर है। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के मरीजों की संख्या में वृद्धि जारी रहेगी लेकिन सौभाग्य से मौजूदा संक्रमितों की संख्या अनुमानित संख्या (इस समय तक) कम है जो 52 हजार बताई गई थी।’’ शुक्रवार तक पाकिस्तान में कोविड-19 मरीजों की संख्या 38,292 थी और 821 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। खान ने कहा, ‘‘ संक्रमितों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है और हम उसके लिए तैयार हैं। सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए काम कर रही है। हम इस मुश्किल समय में अन्य देशों से अभी भी बेहतर कर रहे हैं।’’ प्रधानमंत्री ने चेतावनी दी कि जहां पर मामले तेजी से बढ़ेंगे वहां पर लॉकडाउन को दोबारा लागू किया जाएगा। उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बताया कि घरेलू उड़ाने 16 मई से बहाल कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि शुरुआत में 20 प्रतिशत उड़ानों को सामाजिक दूरी के नियम के तहत 50 प्रतिशत क्षमता के साथ परिचालन करने की मंजूरी दी जाएगी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण (पीसीएए) ने शनिवार से घरेलू उड़ानों के संचालन को फिर से शुरू करने की घोषणा की। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) और सेरेने एयर सुबह और दोपहर में उड़ान संचालित करेंगी।

बयान में कहा गया कि 68 उड़ान कराची में जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से, 32 लाहौर में अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से, 32 इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से, आठ क्वेटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से और चार पेशावर में बाचा खान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से संचालित होंगी।

स्वास्थ्य मामले पर प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार जफर मिर्जा ने कहा कि रेमडेसिविर दवा का उत्पादन कुछ हफ्तों में पाकिस्तान में शुरू होगा जिससे बीमारी के इलाज में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस दवा का 127 देशों में निर्यात किया जाएगा। मिर्जा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहना अनिवार्य करने जा रहा है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.