अमेरिका में दोनों दलों के बीच सहयोग की भावना फिर से पैदा करने की जरूरत है: बाइडेन

Edited By PTI News Agency,Updated: 13 Oct, 2020 09:47 AM

pti international story

वाशिंगटन, 13 अक्टूबर (भाषा) अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने देश को विभाजित करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि अमेरिका में दोनों बड़े राजनीतिक दलों...

वाशिंगटन, 13 अक्टूबर (भाषा) अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने देश को विभाजित करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि अमेरिका में दोनों बड़े राजनीतिक दलों (रिपब्लिकन पार्टी एवं डेमोक्रेटिक पार्टी) के बीच सहयोग की भावना फिर से पैदा किए जाने की आवश्यकता है।

बाइडेन ने ओहायो के सिनसिनाटी में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका को ऐसे नेतृत्व की आवश्यकता है, जो तनाव कम कर सके और संवाद के माध्यम खोले।

पूर्व उपराष्ट्रपति ने सोमवार को कहा, ‘‘हमें इस देश में दोनों दलों के बीच सहयोग की भावना फिर से पैदा करने की आवश्यकता है।’’ बाइडेन (77) ने कहा, ‘‘यह अमेरिका को एकजुट करने का समय है और हम डर के ऊपर उम्मीद, कल्पना के ऊपर विज्ञान, झूठ के ऊपर सच और विभाजन के ऊपर एकता को चुनकर ऐसा कर सकते हैं। लोकतंत्र में सर्वसम्मति की आवश्यकता होती है। मैं गौरवान्वित डेमोक्रेट के रूप में लड़ रहा हूं, लेकिन मैं अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह सत्ता संभालूंगा।’’ उन्होंने कहा कि ट्रम्प की नीतियों के कारण कोविड-19 की वजह से 2,14,000 से अधिक अमेरिकियों की जान चली गई।

इस बीच, लोकप्रिय रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने चीन पर ‘‘यथास्थिति’’ बनाए रखने और ईरान परमाणु समझौते में फिर से शामिल होने की इच्छा के लिए बाइडेन की आलोचना की।

उन्होंने वामपंथी एजेंडा आगे बढ़ाने के लिए उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार एवं भारतीय-अमेरिकी नेता कमला हैरिस की भी निंदा की।

भारतीय-अमेरिकी हेली (48) इससे पहले तक हैरिस (55) की सार्वजनिक रूप से आलोचना करते से बचती रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हैरिस ने 2017 की कर कटौती को रद्द करने और अमेरिकी लोगों में निवेश करने का वादा किया। उन्होंने वाम की इस मूल विचारधारा को सामने ला दिया कि लोगों का धन उनके बजाए, सरकार बेहतर तरीके से खर्च कर सकती है।’’ हेली ने कहा, ‘‘बाइडेन चीन पर यथास्थिति का हिस्सा थे, जबकि ट्रम्प प्रशासन ने चीन के बारे में बहस ही मूल रूप से बदल दी। चीन के साम्यवादी खतरे को लेकर अमेरिका की आंखें खुल गई हैं और उसने चीन की जासूसी रोकने तथा तकनीक, विनिर्माण एवं रक्षा के क्षेत्र में चीन का सामना करने के लिए ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!