इराकः हवाईअड्डे पर रॉकेटों से हमला, 12 लोगों की मौत

Edited By Isha,Updated: 08 Sep, 2018 05:07 PM

rocket attack near basra airport no casualties

इराक के बसरा हवाई अड्डे के बाहर शनिवार को तीन कटयूश रॉकेटों से हमला किया गया।  स्थानीय सुरक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी।  इराकी हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि विमानों

इंटरनैशनल डेस्कः इराक के दक्षिणी शहर बसरा में कई दिन से जारी प्रदर्शनों में कम से कम 12 लोग मारे गए हैं। वहीं, शहर स्थित हवाईअड्डे पर शनिवार की सुबह अज्ञात हमलावरों ने तीन कात्युशा रॉकेट दागे। इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को मृतकों की संख्या की जानकारी दी। पानी एवं बिजली की कमी तथा भ्रष्टाचार और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने ईरान के वाणिज्य दूतावास, कई सरकारी इमारतों और राजनीतिक दलों के कार्यालयों को आग के हवाले कर दिया। लोगों का गुस्सा तब भड़का जब बसरा में प्रदूषित पानी पीने से 30 हजार लोग बीमार हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार से अब तक 12 लोग मारे जा चुके हैं और लगभग 50 लोग जिनमें 48 आम लोग तथा दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।
PunjabKesari
बसरा में चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि दो लोग शुक्रवार की रात मारे गए। इराकी संसद स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज आपातकालीन सत्र बुला सकती है। अधिकारियों ने बताया कि रातभर चली अफरातफरी के बाद शनिवार की सुबह अज्ञात हमलावरों ने बसरा हवाईअड्डे पर तीन कात्युशा रॉकेट दागे जहां अमेरिकी वाणिज्य दूतावास भी स्थित है। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि हमला किसने किया। हमला स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग आठ बजे हुआ। हालांकि, इसमें कोई हताहत नहीं हुआ और न ही उड़ानों पर असर पड़ा। अधिकारियों ने कहा कि हमले की अब तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। 
PunjabKesari
अमरीकी सरकार ने भी हमले की निन्दा की और एक बयान में ईरान का नाम लिए बिना कहा कि अमेरिका बसरा में शनिवार को हुई घटना सहित राजनयिकों पर हमले की आलोचना करता है। प्रदर्शनकारियों ने ईरान सर्मिथत असाइब अहल अल हक शिया मिलिशिया के मुख्यालय को जलाने की कोशिश की जहां तैनात सुरक्षार्किमयों ने गोली चलाई। आक्रोशित प्रदर्शनकारी शिया सुरक्षार्किमयों की पहरेदारी वाले राष्ट्रपति भवन की तरफ बढ़े और वहां घुसने की कोशिश की। एक स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार सुरक्षार्किमयों की तीन कार प्रदर्शनकारियों के बीच घुस गईं जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। अन्य प्रदर्शनकारियों ने सड़कों और राजमार्गों पर टायर जलाए और कफ्र्यू का उल्लंघन किया।            
 PunjabKesari
 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!