रूस ने ब्याज दरों में की 150 पॉइंट की कटौती

Edited By Yaspal,Updated: 22 Jul, 2022 08:42 PM

russia cuts interest rates by 150 points

रूस ने यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच अपने लोगों को बड़ी राहत दी है। रूस की सेंट्रल बैंक ने शुक्रवार को ब्जाज दरों में बड़ी कटौती की है। सेंट्रल बैंक ऑफ रूस ने ब्याज दरों में 150 अकों की कटौती की है, जोकि अनुमान से कहीं ज्यादा है

बिजनेस डेस्कः रूस ने यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच अपने लोगों को बड़ी राहत दी है। रूस की सेंट्रल बैंक ने शुक्रवार को ब्जाज दरों में बड़ी कटौती की है। सेंट्रल बैंक ऑफ रूस ने ब्याज दरों में 150 अकों की कटौती की है, जोकि अनुमान से कहीं ज्यादा है। रूस में अब ब्याज दरें 9.5 प्रतिशत के कम होकर 8 प्रतिशत तक नीचे आ जाएगी। रॉयटर्स के अनुसार, विश्लेषकों ने 50 आधार अंकों की कमी की उम्मीद की थी।

बैंक ने एक बयान में कहा, "रूसी अर्थव्यवस्था के लिए बाहरी वातावरण चुनौतीपूर्ण बना हुआ है और आर्थिक गतिविधियों को महत्वपूर्ण रूप से बाधित कर रहा है," यह देखते हुए कि व्यावसायिक गतिविधि में गिरावट जून में अपेक्षा से धीमी है। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद फरवरी के अंत में ब्याज दरों को बढ़ाकर 9.5% से 20% तक कर दिया था। इस वर्ष अब तक रूस के सेंट्रल बैंक द्वारा पांचवीं दर में कटौती की गई है। जून में बैंक ने ब्याज दरों को 150 आधार अंकों से घटाकर 9.5% कर दिया।

बैंक ने कहा कि प्रमुख दर पर उसका भविष्य का निर्णय अपने लक्ष्य और "आर्थिक परिवर्तन प्रक्रियाओं" के सापेक्ष मुद्रास्फीति की गतिशीलता द्वारा निर्देशित होगा, क्योंकि यह पश्चिमी शक्तियों से दीर्घकालिक, गंभीर आर्थिक प्रतिबंधों के अनुकूल होने के लिए अपनी अर्थव्यवस्था को ओवरहाल करना चाहता है। सीबीआर ने कहा कि वह 2022 की दूसरी छमाही में एक और महत्वपूर्ण दर में कमी की आवश्यकता पर विचार करेगा।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!