यूक्रेनी बच्चों के लिए रूसी पत्रकार ने बेच दिया अपना नोबेल पुरस्कार

Edited By Tanuja, Updated: 22 Jun, 2022 06:09 PM

russian journalist sells nobel prize to help ukrainian kids

यूक्रेन के बच्चों की मदद के लिए धन जुटाने के लिए एक रूसी पत्रकार ने ऐसा कदम उठाया कि दुनिया हैरान रह गई। रूस के इस पत्रकार दमित्री मुरातोव...

न्यूयॉर्क: यूक्रेन के बच्चों की मदद के लिए धन जुटाने के लिए एक रूसी पत्रकार ने ऐसा कदम उठाया कि दुनिया हैरान रह गई। रूस के इस पत्रकार दमित्री मुरातोव ने शांति के लिए मिले अपने नोबेल पुरस्कार को  यूक्रेनी बच्चों की खातिर बेच दिया । यह पुरस्कार सोमवार रात को 10.35 करोड़ डॉलर में बिका। नीलामी से मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल यूक्रेन में युद्ध से विस्थापित हुए बच्चों के कल्याण पर खर्च होगा। नीलामी का आयोजन करने वाले 'हेरिटेज ऑक्शन्स' के प्रवक्ता ने हालांकि यह जानकारी नहीं दी की इस पुरस्कार को किसने खरीदा।

 

माना जा रहा है कि किसी अन्य देश के व्यक्ति ने इसे खरीदा है। करीब तीन सप्ताह तक चली नीलामी प्रक्रिया 'विश्व शरणार्थी दिवस' के दिन समाप्त हुई। मुरातोव ने एक साक्षात्कार में कहा, 'मुझे उम्मीद थी कि इसे बहुत समर्थन मिलेगा, मगर मुझे इतनी बड़ी राशि मिलने की उम्मीद नहीं थी।' इससे पहले 2014 में जेम्स वॉटसन का नोबेल पुरस्कार सबसे अधिक 47.60 लाख डॉलर में बिका था।

 

उन्हें डीएनए की संरचना की सह खोज के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया था। अक्टूबर 2021 में स्वर्ण पदक से सम्मानित मुरातोव ने स्वतंत्र रूसी अखबार 'नोवाया गजेटा' की स्थापना की थी और वह मार्च में अखबार के बंद होने के समय इसके प्रधान संपादक थे। यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर सार्वजनिक विरोध को दबाने और पत्रकारों पर रूसी कार्रवाई के चलते यह अखबार बंद कर दिया गया था।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!