सऊदी अरबः दो शहजादों की मौत के बाद प्रिंस तुर्की बिन मुहम्मद फरार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Nov, 2017 12:07 AM

saudi arabia prince turk bin muhammad escaped

एेसे में अगर तुर्की बिन मुहम्मद के ईरान फरार होने की सूचना सही है तो इसके साथ दोनों देशों में तनाव बढ़ सकता है, जो कि पहले ही मध्य पूर्व इलाके पर कब्ज़े के लिए संघर्ष कर रहे हैं

रियादः सऊद अरब के राजघराने में इन दिनों खासी खलबली मची हुई है। जानकारी के मुताबिक, साऊदी अरब के प्रिंस अब्दुल अजीज बिन फाहद की मौत के बाद उनका भतीजा और स्वर्गवासी किंग फाहद के बेटे प्रिंस तुर्की बिन मुहम्मद बिन फाहद साऊदी अरब से भाग गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि तुर्की बिन मुहम्मद ईरान भाग गया है।

बता दें, सबसे पहले वरिष्ठ शहजादे और पूर्व राजा शाह अबदुल्ला बिन अब्दुल अजीज के बेटे मुतैब बिन अब्दुल्ला को नेशनल गार्ड्स के प्रमुख के पद से बर्खास्त कर दिया गया। इसके साथ ही 11 शहजादों समेत 4 मंत्रियों और दर्जनों पूर्व मंत्रियों को हिरासत में ले लिया। एेसे में अगर तुर्की बिन मुहम्मद के ईरान फरार होने की सूचना सही है तो इसके साथ दोनों देशों में तनाव बढ़ सकता है, जो कि पहले ही मध्य पूर्व इलाके पर कब्ज़े के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

एक रिपोर्ट के हवाले के खबरें ये भी आ रही हैं कि शहजादे की तरफ से ईरान में शरण की मांग की गई थी। जबकि आधिकारियों को साफ हिदायत दी गई है कि देश से बाहर किसी शाही परिवार के मैंबर को न जाने दिया जाए। तुर्की बिन मुहम्मद, मुहम्मद बिन फहद अल सऊद का बेटा है, जो कि साउदी अरब के बादशाह फहद बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का दूसरा बेटा है मौजूदा बादशाह का पोता भी है। यह वही बादशाह सलमान है, जिस का पुत्र क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान माना जाता है। 

गौरतलब है कि बीते दिनों असीर प्रांत के उप गवर्नर और पूर्व वली अहद (क्राउन प्रिंस) के बेटे शहजादे मंसूर बिन मोकरेन की हैलीकापटर हादसो में मौत हो गई थी और उस की मौत से दो घंटे बाद ट्विटर पर साउदी रॉयल परिवार के 44 सालों राजकुमार अब्दुल अजीज की मौत ख़बर मिली थी। अफवाहें और रिपोर्टों के आधार पर ये बताया जा रहा था कि वे अपनी गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे। उसी दरमियान गोली लगने से उनकी मौत हो गई। हालांकि इसी अभी तक किसी ने भी पुष्टि नहीं की है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!