सऊदी अरब 2019 में लाएगा बड़े बदलाव, दुनिया के लिए खोल देगा दरवाजे

Edited By Tanuja,Updated: 26 Dec, 2018 01:13 PM

saudi arabia will major changes in 2019 will open doors to the world

सऊदी अरब ने विजन 2030 के तहत कई बड़े बदलाव किए हैं जिनमें सिनेमा घरों की शुरूआत के अलावा महिलाओं के लिए स्टेडियम में एंट्री व ड्राइविंग लाईसैंस आदि खास तौर पर शामिल है...

दुबईः सऊदी अरब ने विजन 2030 के तहत कई बड़े बदलाव किए हैं जिनमें सिनेमा घरों की शुरूआत के अलावा महिलाओं के लिए स्टेडियम में एंट्री व ड्राइविंग लाईसैंस आदि खास तौर पर शामिल है। इसी क्रम में अब सऊदी अरब ने 2019 में कई औऱ बड़े बदलावों की घोषणा की है। इनमें सबसे कदम के तहत सऊदी ने दुनिया के लिए दरवाजे खोलते हुए 2019 से टूरिस्ट वीजा देने का फैसला किया है। अगले साल से दूसरे देशों के लोग सऊदी में बतौर टूरिस्ट घूमने जा सकेंगे।  हालांकि इसकी आंशिक शुरुआत पिछले हफ्ते से ही हो गई जब देश में पहली बार फॉर्मूला ई रेस का आयोजन हुआ। इसमें न सिर्फ दूसरे देशों से हजारों लोग बुलाए गए बल्कि रियाद में एक बड़ा रॉक शो भी हुआ। देश के इतिहास में यह इवेंट पहली बार हुआ था। 
PunjabKesari
बदलाव की दिशा में न सिर्फ टूरिस्ट बल्कि दूसरे मायनों में भी सऊदी की नरम और प्रोग्रेसिव छवि बनाने की दिशा में पहली बार बहुत बड़े पैमाने पर पहल हुई है। 18 दिसंबर को देश में पेश बजट में टूरिस्ट और मनोरंजन के लिए उतना आबंटन दिया गया जितना पिछले पचास सालों का कुल आबंटन मिलाकर भी नहीं हुआ था। सऊदी अरब के मीडिया मंत्री डॉ. अव्वाद एस अल्लादी ने बताया कि सऊदी की छवि जिस तरह से बाहर प्रोजेक्ट की गई,अब वह ऐसी नहीं है। उन्होंने कहा कि हम एक उदारवादी, प्रगतिवादी मुस्लिम छवि को न सिर्फ प्रोजेक्ट करेंगे बल्कि एक्शन से उसे साबित भी करेंगे। वह कहते हैं कि उनके देश में मक्का-मदीना की धार्मिक यात्रा के अलावा भी बहुत कुछ है। 
PunjabKesari
महज पिछले कुछ साल तक बंद समाज के रूप में बदनामी झेल रहे सऊदी ने रिफॉर्म को इस तेजी से बढ़ाने की पहल की है उसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि अगले साल से पूरे देश में समुद्री किनारे (बीच) को भी खोला जाएगा। इसके लिए सरकार ने प्राइवेट बीच बनाने की तैयारी की है जहां टूरिस्ट आ सकेंगे। पहले चरण में ऐसे लगभग 100 समुद्री किनारे विकसित किए जा रहे हैं। सरकार के मीडिया मंत्री ने कहा कि इसमें निश्चित तौर पर पर्यटकों को वहां के हिसाब से कुछ नियमों में ढील दी जाएगी। हालांकि यह ढील क्या होगी इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है।
PunjabKesari
अगले कुछ महीने में इसकी रूपरेखा सामने आ जाएगी। अभी वहां शराब सहित किसी तरह का नशीला पेय प्रतिबंधित है। अभी देश में सबसे अधिक लोग धार्मिक यात्रा पर आते हैं जिसके तहत मुस्लिम मक्का-मदीना की यात्रा पर जाते हैं।  सऊदी सरकार इस बदलाव के लिए वहां के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 को क्रेडिट देती है। विजन 2030 के तहत सऊदी को एक खुला-आधुनिक देश बनाने की योजना है। इसके तहत ही वहां महिलाओं को कई अधिकार भी दिए गए हैं। महिलाओं को ड्राइविंग के अधिकार से लेकर दूसरे सामाजिक बदलाव इसी विजन के तहत किए गए हैं।

 

 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!