सऊदी अरामको- 3 नवंबर को कर सकती है अपने IPO की घोषणा

Edited By Ashish panwar,Updated: 18 Jan, 2020 11:52 PM

saudi aramco ipo kia kuwait country

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको तीन नवंबर को अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के शुरुआत की घोषणा कर सकती है। रॉयटर्स ने इस घटनाक्रम से जुड़े कुछ लोगों के हवाले यह जानकारी दी है। अक्‍टूबर में इस सौदे में कुछ देरी हुई है। ताकि प्रमुख...

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको तीन नवंबर को अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के शुरुआत की घोषणा कर सकती है। रॉयटर्स ने इस घटनाक्रम से जुड़े कुछ लोगों के हवाले यह जानकारी दी है। अक्‍टूबर में इस सौदे में कुछ देरी हुई है। ताकि प्रमुख निवेशकों से बातचीत करने के लिए एडवाइजरों को समय मिल सके। मंगलवार को कुवैत इन्‍वेस्‍टमेंट अथॉरिटी (KIA) के मैनेजिंग डायरेक्‍टर फारुक बस्‍ताकी ने कहा कि IPO में निवेश के लिए अरामको ने संपर्क नहीं किया है। रियाद में हुए एक निवेश सम्‍मेलन से इतर बस्‍ताकी ने संवाददाताओं से कहा, 'IPO में निवेश को लेकर अरामको या इसके निवेशकों ने कुवैत इन्‍वेस्‍टमेंट अथॅरिटी से संपर्क नहीं किया है।' उन्‍होंने कहा कि दूसरे निवेश की तरह ही आईपीओ को भी कुवैत इन्‍वेस्‍टमेंट अथॉरिटी ही देखेगी। 

 

 

इस घटनाक्रम से जुड़े लोगों ने रॉयटर्स को बताया कि अरामकों के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर अमीन नसीर मंगलवार को हुए सम्‍मेलन में उपस्थित नहीं थे। वह IPO के आने से पहले विदेश में निवेशकों के साथ बैठक कर रहे थे। सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको से जब इस संदर्भ में रॉयटर्स ने संपर्क किया तो उनकी तरफ से तत्‍काल कोई जबाव नहीं मिल पाया। वाणिज्यिक संवेदनशीलता के कारण कंपनी के लोगों ने अपनी पहचान बताने से भी इनकार कर दिया। हाल ही में सऊदी अरामको के क्रूड ऑयल फैसिलिटी सेंटर्स पर ड्रोन हमला हुआ था। इसके बाद वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखी गई थी। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं AGM में मुकेश अंबानी ने कहा था कि सउदी अरामको रिलायंस में 20 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगी। अंबानी ने इसे रिलायंस के इतिहास में सबसे बड़ा विदेशी निवेश बताया है। सउदी अरामको रिलायंस के ऑयल और केमिकल (O to C) कारोबार में निवेश करेगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!