सीरिया में आत्मघाती बम हमला, 51  की मौत

Edited By ,Updated: 25 Feb, 2017 04:15 PM

suside bomb attack in syria  51 killed  isis takes responsibility

एक आत्मघाती बम हमलावर ने शुक्रवार को सीरिया के शहर अल-बाब के पास तुर्की समर्थित विद्रोहियों पर हमला कर 51 लोगों की जान ले ली...

बेरूत: एक आत्मघाती बम हमलावर ने शुक्रवार को सीरिया के शहर अल-बाब के पास तुर्की समर्थित विद्रोहियों पर हमला कर 51 लोगों की जान ले ली। यह इलाका कुछ ही घंटे पहले इन विद्रोहियों ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से छीना था। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि बम हमलावर ने विस्फोटकों से भरे वाहन को सूसियान में उड़ा दिया। यह सीरिया के रणनीतिक शहर अल-बाब से 8 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित है।

ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि इस विस्फोट ने दो आसपास स्थित विद्रोही कमान चौकियों को को उड़ा दिया और बड़ी संख्या में लड़ाकों को घायल कर दिया। अल-बाब तुर्क सीमा से महज 25 किलोमीटर दक्षिण में है।  यह उत्तर सीरिया के प्रांत अलेप्पो में आईएस का अंतिम मजबूत गढ़ रहा है। पहले ऑब्जर्वेटरी ने कहा था कि इस आत्मघाती हमले में 42 लोगों की मौत हुई है और मरने वालों में ज्यादातर विद्रोही हैं, लेकिन बाद में उसने साफ किया कि मरने वालों में ज्यादातर असैनिक हैं।

अभी तत्काल किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन विद्रोही इसके लिए आईएस को जिम्मेदार बता रहे हैं, जिसने अल-बाब के लिए कई हफ्तों तक तीखा प्रतिरोध किया था। विद्रोहियों ने इस शहर को हासिल करने के लिए पिछले साल हमले शुरू किए थे। इसके लिए उसे तुर्की सैनिकों, युद्धक सामग्री और हवाई हमलों की मदद मिल रही थी। तुर्की ने पिछले अगस्त में एक अभियान के तहत सीरिया में सैनिक भेजे थे और कहा था कि इस अभियान के जरिए सिर्फ आईएस को ही नहीं बल्कि अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाकों को भी निशाना बनाया गया. इन लड़ाकों को वह आतंकी की संज्ञा देता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!