McAfee एंटीवायरस के फाउंडर ने अपने सुसाइड को लेकर पिछले साल ही कर दिया था ट्वीट

Edited By Seema Sharma,Updated: 24 Jun, 2021 02:43 PM

the founder of mcafee antivirus had tweeted the suicide

मैकएफी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर (McAfee Antivirus Software) बनाने वाले जॉन मैकएफी (John McAfee) बार्सिलोना के पास जेल की कोठरी में बुधवार को मृत मिले। जॉन मैकएफी स्पेन की जेल में बंद थे। आशंका है कि उन्होंने सुसाइड किया है। वहीं जॉन मैकएफी की मौत के बाद...

इंटरनेशनल डेस्क: मैकएफी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर (McAfee Antivirus Software) बनाने वाले जॉन मैकएफी (John McAfee) बार्सिलोना के पास जेल की कोठरी में बुधवार को मृत मिले। जॉन मैकएफी स्पेन की जेल में बंद थे। आशंका है कि उन्होंने सुसाइड किया है। वहीं जॉन मैकएफी की मौत के बाद उनका एक साल पुराना ट्वीट भी वायरल हो रहा है। यह ट्वीट मैकएफी ने 15 अक्तूबर 2020 को किया था। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा था मैं यहां संतुष्ट हूं, मेरे पास दोस्त है, खाना अच्छा है, सब ठीक है, ये जान लें अगर मैं खुद को Epstein की तरह लटका दूं तो इसमें मेरी कोई गलती नहीं होगी। Epstein का मतलब Jeffery Epstein है। Jeffery Epstein को  सेक्स ट्रैफिकिंग के आरोप में जेल में बंद किया गया था। वे भी जेल की कोठरी में मृत मिले और रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने सुसाइड किया था। वहीं जॉन मैकएफी के सुसाइड से कुछ घंटे पहले स्पेन की एक अदालत ने उनको स्पेन से अमेरिका प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया था।

PunjabKesari

मैकएफी पर अमेरिका में कर संबंधी आरोप हैं और ऐसे आरोप साबित होने पर जेल की लंबी सजा मिलती है। क्षेत्रीय कातालूनिया सरकार की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया कि जेल कर्मियों ने मैकएफी को बचाने का पूरा प्रयास किया। स्पेन की राष्ट्रीय अदालत ने सोमवार को मैकएफी को प्रत्यर्पित करने के पक्ष में फैसला सुनाया था। अपनी याचिका में मैकएफी ने इस महीने की शुरुआत में दलील दी थी कि उनके खिलाफ आरोप राजनीति से प्रेरित हैं और अगर उन्हें अमेरिका भेज दिया जाता है तो उनकी बाकी उम्र जेल में कटेगी। अदालत के आदेश को बुधवार को सार्वजनिक किया गया और इसके खिलाफ अपील का रास्ता भी खुला रखा गया। प्रत्यर्पित करने संबंधी अंतिम आदेश के लिए स्पेन के मंत्रिमंडल की मंजूरी आवश्यक होती।

 

मैकएफी को अमेरिकी राज्य टेनेसी द्वारा जारी वारंट के आधार पर बार्सिलोना अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से पिछले साल अक्तूबर में गिरफ्तार किया गया था। तब एक न्यायाधीश ने आदेश दिया था कि प्रत्यर्पण पर सुनवाई का फैसला आने तक मैकएफी को हिरासत में रखा जाना चाहिए। मैकएफी पर लगाए गए आपराधिक आरोपों में दोषी पाए जाने पर जेल की 30 साल तक की सजा का प्रावधान है। उनके वकील निशय सैनन ने फोन पर बताया ‘‘मैकएफी को एक जुझारू व्यक्ति के तौर पर याद किया जाएगा। उन्होंने अपने देश से प्रेम करने का प्रयास किया लेकिन अमेरिकी सरकार ने उनका नामोनिशान तक मिटाने की कोशिश की हालांकि वह विफल रही।

 

सनन ने बताया कि स्पेन के अधिकारियों ने विधिक दल को मैकएफी की मौत का कारण नहीं बताया है। टेनेसी के अभियोजकों का कहना है कि 2014 से 2018 के बीच पांच वित्तीय वर्ष के दौरान अघोषित आय के मामले में मैकएफी पर अमेरिकी सरकार की कर संबंधी 42,14,105 डॉलर की देनदारी है। लेकिन इस हफ्ते राष्ट्रीय अदालत के न्यायाधीश ने जो आदेश दिया है उसमें उन्होंने मैकएफी को 2016 से 2018 के बीच लगे आरोपों का सामना करने के लिए प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दी थी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!