यूक्रेन को उन्नत मिसाइल प्रणाली उपलब्ध कराएगा ब्रिटेन

Edited By Pardeep, Updated: 06 Jun, 2022 09:54 PM

the uk will provide ukraine with advanced missile s

ब्रिटिश सरकार रूस के आक्रमण से देश की रक्षा करने में मदद करने के लिए यूक्रेन को मिसाइल रॉकेट प्रणाली उपलब्ध कराएगा। देश के रक्षा मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी। अत्याधुनिक एम-270 शस्त्र प्रणाली के सैन्य महत्व पर ब्रिटेन के

लंदनः ब्रिटिश सरकार रूस के आक्रमण से देश की रक्षा करने में मदद करने के लिए यूक्रेन को मिसाइल रॉकेट प्रणाली उपलब्ध कराएगा। देश के रक्षा मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी। अत्याधुनिक एम-270 शस्त्र प्रणाली के सैन्य महत्व पर ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने कहा ‘‘यह 80 किलोमीटर की दूरी तक सटीक निशाना साधने में सक्षम है। यह यूक्रेन के सैनिकों के लिए रक्षा क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि की पेशकश करेगी।

मंत्रालय ने कहा कि उसके निर्णय को 'मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम्स' (एमएलआरएस) के 'हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम' (हिमार्स) संस्करण को उपहार में देने के अमेरिकी निर्णय के साथ निकटता से समन्वयित किया गया है। 

शस्त्र प्रणाली के साथ ब्रिटेन ‘‘बड़े पैमाने पर'' एम31ए1 युद्ध सामग्री की आपूर्ति भी करेगा। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा ''ब्रिटेन इस लड़ाई में यूक्रेन के साथ खड़ा है। अपने देश को अकारण आक्रमण से बचाने के लिए अपने वीर सैनिकों को महत्वपूर्ण शस्त्रों की आपूर्ति करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।'' रक्षा मंत्री बेन वालेस ने एक बयान में कहा ''अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय अपना समर्थन जारी रखता है तो मुझे पूरा भरोसा है कि यूक्रेन रूस के खिलाफ अपनी लड़ाई जीत सकता है।'' 

उन्होंने कहा ''ये अत्यधिक सक्षम रॉकेट प्रणाली हमारे यूक्रेन के दोस्तों को लंबी दूरी की तोपखाने के क्रूर उपयोग के खिलाफ खुद को बेहतर ढंग से बचाने में सक्षम बनाएंगे, जिसका (रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर) पुतिन की सेना ने अंधाधुंध तरीके से शहरों को समतल करने के लिए इस्तेमाल किया है।'' मंत्री का निर्णय रूस के शस्त्रों से खुद को बचाने के लिए लंबी दूरी के सटीक शस्त्रों के लिए यूक्रेन के सैनिकों के अनुरोध के जवाब में आया है, जिसका उपयोग यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में ‘‘विनाशकारी प्रभाव'' के लिए किया गया है। 

उन्होंने कहा कि यूक्रेन के सैनिकों को ब्रिटेन में मिसाइल का उपयोग करने के तरीके के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे प्रणाली की प्रभावशीलता को खत्म कर सकें। ब्रिटिश सरकार ने बताया कि यूक्रेन को घातक सहायता की आपूर्ति करने वाला ब्रिटेन पहला यूरोपीय देश था, और तब से उसने यूक्रेन के सैनिकों को हजारों टैंक-रोधी मिसाइलें, वायु-विरोधी प्रणालियां और बख्तरबंद वाहन उपलब्ध कराए हैं।

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!