चीन द्वारा लोकप्रिय ब्लॉग साइट बंद करने से तिब्बती परेशान

Edited By Parminder Kaur,Updated: 11 Apr, 2024 02:29 PM

tibetans upset as china shutters popular blog site

कथित कॉपीराइट उल्लंघन के कारण चीनी अधिकारियों द्वारा एक लोकप्रिय तिब्बती भाषा के ब्लॉग को बंद करने पर तिब्बतियों ने निराशा व्यक्त की है। 2 अप्रैल को जारी एक बयान में वेबसाइट लुकत्सांग पलयोनोर (तिब्बत भेड़) के प्रशासक ने कहा कि अधिकारियों ने वेबसाइट...

इंटरनेशनल डेस्क. कथित कॉपीराइट उल्लंघन के कारण चीनी अधिकारियों द्वारा एक लोकप्रिय तिब्बती भाषा के ब्लॉग को बंद करने पर तिब्बतियों ने निराशा व्यक्त की है। 2 अप्रैल को जारी एक बयान में वेबसाइट लुकत्सांग पलयोनोर (तिब्बत भेड़) के प्रशासक ने कहा कि अधिकारियों ने वेबसाइट और उससे संबंधित वीचैट ब्लॉग को ब्लॉक कर दिया है, जैसा कि रेडियो फ्री एशिया (आरएफए) ने 8 अप्रैल को रिपोर्ट किया था।


वेबसाइट के अनाम प्रशासक ने आरएफए को बताया, "सरकार ने लुकत्सांग पाल्योन तक पहुंच को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया है।" उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी सेवाओं की बहाली के लिए अधिकारियों से औपचारिक अपील दायर की है। 


आरएफए की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासक ने कॉपीराइट सुरक्षा के महत्व पर जोर देते हुए लुकत्सांग पाल्योन ब्लॉग पर प्रकाशित सामग्री की प्रामाणिकता को भी दोहराया। 2013 में लॉन्च की गई वेबसाइट तिब्बती भाषा और संस्कृति से संबंधित विषयों पर केंद्रित है। इसने पाठकों का एक वफादार समुदाय तैयार किया है, जो तिब्बत के अंदर और बाहर तिब्बतियों के लेखन के स्रोत के रूप में इस पर भरोसा करते हैं। वेबसाइट ने पिछले कुछ वर्षों में शैक्षिक सामग्री, तिब्बती लेख, कहानियां, संगीत गीत, तिब्बती-चीनी अनुवाद और ऑडियो सामग्री के लगभग 10,000 टुकड़े प्रकाशित किए हैं।


भारत के वाराणसी में केंद्रीय तिब्बती अध्ययन विश्वविद्यालय में साहित्य के प्रोफेसर और लेखक बेरी जिग्मे वांग्याल ने मंच के बंद होने पर अफसोस जताया। वांग्याल ने कहा- "इस मंच को बंद करना तिब्बती विद्वान समुदाय के लिए महत्वपूर्ण नुकसान और चिंता का विषय है क्योंकि यह सामग्री तक पहुंचने का एक निरंतर स्रोत रहा है।"


आरएफए की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकार समूहों का आरोप है कि यह कदम संभवतः चीनी सरकार द्वारा ऐप को बंद करने के आदेश के कारण उठाया गया है, क्योंकि अधिकारियों ने तिब्बतियों को उनकी भाषा का उपयोग करने से प्रतिबंधित करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इस बीच चीनी अधिकारियों ने ठोस प्रयासों के माध्यम से तिब्बती भाषा और संस्कृति को मिटाने की अपनी कार्रवाई जारी रखी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!