मेक्सिको के प्रशांत तट से शुरू सूर्य ग्रहण अमेरिका के 15 राज्यों से गुजरता अटलांटिक में हुआ खत्म, लोगों ने स्पष्ट देखा नजारा

Edited By Tanuja,Updated: 09 Apr, 2024 11:42 AM

total solar eclipse north americans celebrate with cheers

समूचे उत्तर अमेरिका महाद्वीप में पूर्ण सूर्य ग्रहण की वजह से सोमवार को दिन में कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया। यह अंधेरा चार मिनट 28 सेकंड...

लॉस एंजलिसः  समूचे उत्तर अमेरिका महाद्वीप में पूर्ण सूर्य ग्रहण की वजह से सोमवार को दिन में कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया। यह अंधेरा चार मिनट 28 सेकंड रहा जो सात साल पहले अमेरिकी में सूर्य ग्रहण के दौरान हुए अंधेरे के समय की तुलना में लगभग दोगुना था क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के करीब था। चंद्रमा की छाया को पूरे महाद्वीप में 6,500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने में केवल एक घंटे 40 मिनट का समय लगा। यह अमेरिका के कई अहम शहरों से होकर गुजरा।

 

उत्तरी अमेरिका में लगभग हर कोई कम से कम आंशिक ग्रहण देख सका। सूर्य ग्रहण को महाद्वीप में रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने देखा। सूर्य ग्रहण मेक्सिको के प्रशांत तट से शुरू हुआ और अमेरिका के टेक्सास और 14 अन्य राज्यों से गुजरता हुआ न्यूफाउंडलैंड के पास उत्तरी अटलांटिक में खत्म हो गया।

 

जब सूर्य ग्रहण शुरू हुआ तो टेक्सास के अधिकांश हिस्सों में आसमान में बादल छा गए। टेक्सास के जॉर्ज टाउन में आसमान साफ था, जहां लोगों ने स्पष्ट सूर्यग्रहण देखा। जॉर्ज हाउस निवासी सुजैन रॉबर्टसन ने कहा कि वह अपने आपको भाग्यवान मानती हैं कि वह इस ग्रहण को देख सकीं। ऑस्टिन के अहमद हुसैन ने कहा कि यह ऐसा खगोलीय घटनाक्रम है जो उनके ज़हन से कभी नहीं मिटेगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!