G-20 में ट्रंप ने पुतिन के साथ मीटिंग से किया इंकार, रूस ने दिया कड़ा जवाब

Edited By Tanuja,Updated: 02 Dec, 2018 11:37 AM

trump putin meeting unlikely to happen anytime soon kremlin

अर्जेंटीना में आयोजित G-20  शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  के बीच होने वाली बैठक को ट्रंप द्वारा रद्द करने पर भड़के रूस ने कड़ा रुख अपनाते...

ब्यूनस आर्यसः अर्जेंटीना में आयोजित G-20  शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  के बीच होने वाली बैठक को ट्रंप द्वारा रद्द करने पर भड़के रूस ने कड़ा रुख अपनाते  निकट भविष्य में दोनों देशों के बीच किसी भी प्रकार की बातचीत की संभावना से इंकार कर दिया है। पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने शनिवार रात इस बात की पुष्टि करते कहा कि अर्जेंटीना में निर्धारित बैठक ट्रंप द्वारा गुरुवार को रद्द कर दी गई जिसके बाद अमेरिका और रूस की सरकारें एक दूसरे के संपर्क में थीं।पेस्कोव ने इस बात पुष्टि जरूर की कि दोनों ट्रंप और पुतिन ने ब्यूनस आयर्स में एक संक्षिप्त संपर्क किया है। हालांकि, दोनों नेताओं ने अपनी बातचीत पर कोई और जानकारी नहीं दी।

ट्रंप ने क्यों रद्द की मुलाकात?
ट्रंप ने रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनावों के मद्देनजर अपनी मुलाकात रद्द कर दी थी।दरअसल, विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं को ब्यूनस आयर्स में आयोजित हुए जी 20 शिखर सम्मेलन में शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता में शरीक होना था.  लेकिन ट्रंप ने इसमें शामिल होने से इंकार करते हुए इस प्रस्तावित बैठक को रद्द कर दिया था। बता दें कि बीते 25 नवंबर को क्रिमियाई प्रायद्वीप में रूसी सैनिकों ने कथित रूप से रूसी क्षेत्र अजोव सागर में प्रवेश करने के बाद यूक्रेन की नौसेना के जहाजों पर हमला कर उन्हें कब्जे में ले लिया था।

इसके बाद ट्रंप ने पुतिन ने कहा कि मैं पुतिन से नहीं मिलूंगा क्योंकि उनकी सेना द्वारा कब्जे में लिए गए जहाज और यूक्रेन के 24 नाविकों को अब तक वापस नहीं भेजा गया है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच का ये संघर्ष क्रिमिया और रूस के बीच पड़ने वाले कर्च स्ट्रेट के नाम से जाने जाने वाले एक जल मार्ग को लेकर है। क्रेमलिन (रूस) ने कहा था कि जी 20 शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता रद्द करने का अमेरिका के राष्ट्रीय डोनाल्ड ट्रंप का फैसला अफसोसजनक है। पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने रूसी समाचार एजेंसियों को बताया, कि हमें अफसोस है कि अमेरिकी प्रशासन ने बातचीत रद्द कर दी।

उन्होंने कहा था कि इसका मतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय एवं द्विपक्षीय एजेंडा को लेकर अहम मुद्दों पर चर्चा अनिश्चितकाल के लिए टल जाएगी। उन्होंने कहा था कि पुतिन अपने अमेरिकी समकक्ष के साथ संपर्क करने के लिए तैयार हैं। बता दें कि पिछले सप्ताह 3 यूक्रेनी जहाजों को जब्त किये जाने और यूक्रेनी नाविकों के समूह को हिरासत में रखे जाने के मुद्दे पर ट्रंप ने बीते गुरुवार यानी 29 नवंबर को रूस के साथ बातचीत रद्द कर दी थी।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!