ब्रिटेन ने फिलीपींस के पक्ष में उठाई आवाज, दक्षिण चीन सागर में चीनी घटनाओं का किया विरोध

Edited By Tanuja,Updated: 13 Dec, 2023 02:09 PM

uk condemns china over incidents in the scs against philippines

ब्रिटेन ने सोमवार को दक्षिण चीन सागर में सप्ताहांत में फिलीपींस के खिलाफ "चीनी जहाजों द्वारा तैनात की गई असुरक्षित और बढ़ती रणनीति" की निंदा की...

लंदनः ब्रिटेन ने सोमवार को दक्षिण चीन सागर में सप्ताहांत में फिलीपींस के खिलाफ "चीनी जहाजों द्वारा तैनात की गई असुरक्षित और बढ़ती रणनीति" की निंदा की और चीन की बढ़ती आक्रमकता को लेकर रोष जताया। विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, "यूके किसी भी ऐसी कार्रवाई  जिसमें उत्पीड़न, असुरक्षित आचरण और डराने-धमकाने की रणनीति शामिल है, जो गलत आकलन के जोखिम को बढ़ाती है और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को खतरे में डालती है, का विरोध करता है ।"

 

इसमें कहा गया है, "चीन और फिलीपींस दोनों को 2016 मध्यस्थता पुरस्कार कार्यवाही के निष्कर्षों का पालन करना चाहिए, जो दोनों पक्षों पर कानूनी रूप से बाध्यकारी हैं।"लंदन में चीनी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि बीजिंग ब्रिटेन के "निराधार आरोपों" का दृढ़ता से विरोध करता है और कड़ी निंदा करता है।

 

इस पर ब्रिटिश पक्ष ने कड़ा प्रतिरोध दर्ज कराया है। दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट की गई टिप्पणी में कहा गया है, "हम ब्रिटिश पक्ष से दक्षिण चीन सागर में चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता और समुद्री अधिकारों और हितों का सम्मान करने, परेशानी पैदा करने और कलह पैदा करने से रोकने का आग्रह करते हैं।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!