यूक्रेन ने लिया बदला, रूस के लड़ाकू विमान को मार गिराया (VIDEO)

Edited By Mahima,Updated: 19 Apr, 2024 02:34 PM

ukraine took revenge shot down russian fighter plane

दो साल पहले देश पर रूस के आक्रमण के बाद पहली बार, यूक्रेन ने कहा है कि उसने अपने क्षेत्र में क्रूज मिसाइलों को दागने के लिए इस्तेमाल किए गए एक रूसी लंबी दूरी के बमवर्षक को मार गिराया है।

इंटरनेशनल डेस्क: दो साल पहले देश पर रूस के आक्रमण के बाद पहली बार, यूक्रेन ने कहा है कि उसने अपने क्षेत्र में क्रूज मिसाइलों को दागने के लिए इस्तेमाल किए गए एक रूसी लंबी दूरी के बमवर्षक को मार गिराया है। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, यूक्रेन की सेना ने एक बयान में कहा, "पहली बार, वायु सेना की विमान-रोधी मिसाइल इकाइयों ने यूक्रेन की रक्षा खुफिया के सहयोग से एक टीयू-22एम3 लंबी दूरी के रणनीतिक बमवर्षक को नष्ट कर दिया।"

यूक्रेन ने लिया बदला
लड़ाकू विमान को गिराकर यूक्रेन ने बदला लिया है। दरअसल, ये वही लड़ाकू विमाव है जिसके इस्तेमाल से रूस ने यूक्रेन के कई शहर तवाह किए थे। यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक हैंडल ने एक्स पर पोस्ट किया, "यूक्रेनी वायु सेना ने दुश्मन के टीयू-22एम3 रणनीतिक बमवर्षक को मार गिराया, जिसका इस्तेमाल रूस ने यूक्रेनी शहरों पर हमला करने के लिए किया था। इसके अलावा, हमारे योद्धाओं ने एक और बड़े हवाई हमले को नाकाम कर दिया और 29 हवाई हमलों को मार गिराया।"
 


रूस ने कहा- विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ
वहीं रूसी अधिकारियों ने कहा कि बेस पर वापस उड़ान भरते समय दक्षिणी स्टावरोपोल क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विमान के चालक दल के एक सदस्य की मौत हो गई। सरकारी टीएएसएस समाचार एजेंसी ने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा, "एक रूसी सशस्त्र बल टीयू-22एम3 विमान एक लड़ाकू मिशन के बाद बेस एयरोड्रम लौटते समय स्टावरोपोल क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट बाहर निकल गए।" टेलीग्राम पर एक पोस्ट में, स्टावरोपोल के गवर्नर व्लादिमीर व्लादिमीरोव ने भी चालक दल के सदस्य की मौत की पुष्टि की और कहा कि दो अन्य को चिकित्सा सुविधा में ले जाया गया। उन्होंने कहा, "चौथे पायलट की तलाश जारी है।" 

स्टावरोपोल रूस के उत्तरी काकेशस में, क्रीमिया प्रायद्वीप के पूर्व में स्थित एक क्षेत्र है, जिसने पूरे युद्ध के दौरान कई हमले देखे हैं। गवर्नर के हवाले से एएफपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान क्रीमिया के पूर्वी किनारे से लगभग 400 किलोमीटर दूर क्षेत्र के क्रास्नोग्वार्डेस्की जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय ने कहा कि विमान को "यूक्रेन से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर मार गिराया गया। हमले के परिणामस्वरूप, बमवर्षक स्टावरोपोल क्षेत्र में उड़ान भरने में सक्षम था, जहां वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।" फरवरी 2022 में रूसी आक्रमण शुरू हुआ।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!