अमरीका ने ईरान के केंद्रीय बैंक प्रमुख को कहा वैश्विक आतंकी, उठाया कड़ा कदम

Edited By Tanuja,Updated: 16 May, 2018 02:58 PM

us hits head of iran s central bank with terror sanctions

अमरीका ने ईरान के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए इसके केंद्रीय बैंक के प्रमुख को वैश्विक आतंकी बताते हुए  और उन पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमरीका के वित्त विभाग ने ईरान के केंद्रीय बैंक के गवर्नर वालियोल्ला शेफ पर आतंकी संगठन हिज्बुल्ला को लाखों डॉलर...

वॉशिंगटनः अमरीका ने ईरान के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए इसके केंद्रीय बैंक के प्रमुख को वैश्विक आतंकी बताते हुए  और उन पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमरीका के वित्त विभाग ने ईरान के केंद्रीय बैंक के गवर्नर वालियोल्ला शेफ पर आतंकी संगठन हिज्बुल्ला को लाखों डॉलर की आर्थिक सहायता देने का आरोप लगाया है।

अमरीका के इस कदम का मुख्य उद्देश्य ईरान को वैश्विक आर्थिक प्रणाली से दूर करना है। अमरीका के वित्त विभाग के सचिव स्टीवन मिहनूशील ने बताया कि शेफ को वैश्विक आतंकी घोषित किया गया है। शेफ पर तथाकथित अतिरिक्त गौण प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं। इसका मतलब यह है कि जो कोई शेफ के साथ कारोबार करेगा, उसे अमरीकी वित्तीय प्रणाली से बाहर निकाल दिया जाएगा।

गौरतलब है कि अमरीका लगातार ईरान के खिलाफ अपना सख्त रुख जारी रखे हुए है। इसी महीने अमरीका ने ईरान के साथ परमाणु समझौता तोड़ ही दिया था। व्हाइट हाउस से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कर ईरान के साथ हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमरीका को अलग होने की घोषणा की थी। हालांकि ट्रंप के इस ऐलान के बाद तुरंत बाद ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि उनका देश अमरीका के बिना भी इस परमाणु समझौते का हिस्सा बना रहेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!