बोलीविया में हिंसक हुए प्रदर्शन, US ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

Edited By Tanuja,Updated: 13 Nov, 2019 09:56 AM

violent protests in bolivia us issued advisory to its citizens

बोलीविया में चुनावों में अनियमितता को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में 7 लोग मारे गए...

इटरनेशनल डेस्कः बोलीविया में चुनावों में अनियमितता को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में 7 लोग मारे गए  । एल डेबर न्यूज पोटर्ल ने अभियोजन जनकल के कार्यालय के हवाले से मंगलवार को यह जानकारी दी। स्थायी राहत सेवा के एक प्रवक्ता ने बताया कि 12 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। पुलिस के अनुसार इस सिलसिले में 169 लोगों को हिरासत में लिया गया है।  उधर,  हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका ने वहां रह रहे अपने कर्मचारियों और उनके परिजनों को स्वदेश लौटने का आदेश दिया है तथा बोलीविया को ‘यात्रा नहीं करने' संबंधी देशों की सूची में डाल दिया है।

 

अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को जारी एक यात्रा परामर्श में कहा, ‘‘विभाग ने बोलीविया में राजनीतिक उथल पुथल को लेकर हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए सभी सरकारी कर्मचारी और उनके परिजनों को स्वदेश लौटने के आदेश दिए है। अमेरिका सरकार के पास बोलीविया में अमेरिकी नागरिकों को आपात स्थिति में सुरक्षा देने की क्षमता बेहद कम है।'' विभाग ने इस परामर्श को यात्रा नहीं करने संबंधी श्रेणी-4 में रखा है और नागरिकों के लिए बोलीविया की यात्रा नहीं करने संबंधी चेतावनी भी जारी की है।

 

विभाग ने परामर्श जारी करने की वजह बताते हुए कहा कि बोलीविया के प्रमुख शहरों में प्रदर्शनकारी सड़कों और संस्थानों को बंद कर रहे है जिसकी वजह से परिचालन, बैंक तथा अन्य व्यवस्थाएं भी ठप हो गयी है। कई जगह पर हिंसक प्रदर्शन भी हुआ है जिन पर काबू पाने के लिए सुरक्षा बलों का इस्तेमाल किया गया है। गौरतलब है कि बोलीविया में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच देश के राष्ट्रपति इवो मोरालेस और उपराष्ट्रपति अलवारो गार्सिया लिनेरा ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!