विश्व उइगर कांग्रेस चीन द्वारा अल्पसंख्यकों के दमन पर चर्चा करने के लिए तैयार

Edited By Tanuja,Updated: 04 May, 2024 02:18 PM

world uyghur congress set to discuss suppression of minorities by ccp

1940 के दशक के अंत में पार्टी द्वारा सत्ता हासिल करने के बाद से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की दमनकारी प्रकृति का अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है। हालाँकि, चीन में उइगरों का परेशान करने वाला मामला पार्टी द्वारा लागू की...

बीजिंगः 1940 के दशक के अंत में पार्टी द्वारा सत्ता हासिल करने के बाद से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की दमनकारी प्रकृति का अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है। हालाँकि, चीन में उइगरों का परेशान करने वाला मामला पार्टी द्वारा लागू की गई किसी भी अन्य दमनकारी रणनीति की तरह ही  है। चीन के शिनजियांग क्षेत्र में  उइगर अल्पसंख्यक आबादी चीनी सरकार द्वारा प्रोत्साहित और नेतृत्व में व्यवस्थित दमन और मानवाधिकारों के हनन का सामना कर रही है। अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की कई रिपोर्टों, जीवित बचे लोगों की गवाही और लीक हुए दस्तावेज़ों ने स्पष्ट रूप से हिरासत शिविरों में उइगर के कष्टदायक अनुभवों को बयान किया है, जिससे विदेशों में रहने वाले प्रवासी भारतीयों में गुस्सा बढ़ गया है और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय निंदा भी हुई है।

 

समझा जाता है कि एकाग्रता शिविरों में धकेले गए अल्पसंख्यक समूह यहूदी बस्तियों में रह रहे हैं, जहां जबरन श्रम, सांस्कृतिक दमन और उइगर पहचानों का पूरी तरह से ब्रेन-वॉश किया जाता है। इन ब्रेन-वाशिंग अभियानों के हिस्से के रूप में, लोगों को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक यातना सहते हुए अपनी धार्मिक मान्यताओं को त्यागने के लिए मजबूर किया जा रहा है। उइगर अल्पसंख्यक  चीन और विदेशों में लगातार निगरानी में हैं।  CPC ने चेहरे की पहचान और डीएनए संग्रह जैसी उन्नत तकनीकों को तैनात किया है ताकि उन पर कड़ी निगरानी रखी जा सके। इसके अलावा, चीन में उइगर अल्पसंख्यकों के लिए मनमाने ढंग से हिरासत में रखना और डराना-धमकाना भी आम बात है।

 

इन दमनकारी रणनीतियों को आतंकवाद से लड़ने की आड़ में लागू किया जा रहा है, जिस  कारण देश में तीन मिलियन से अधिक उइगरों को हिरासत में लिया गया है। हालाँकि, चीनी सरकार की भयावह रणनीतियों के खिलाफ बढ़ते सबूतों के बावजूद, ऐसी प्रथाएँ केवल तेज हुई हैं, साथ ही ऐसी रिपोर्टों को प्रचार के रूप में खारिज कर दिया गया है। इसके अलावा, शिनजियांग क्षेत्र जिस विशाल ऊर्जा और रणनीतिक संसाधनों पर आधारित है, उसका इस बात पर काफी प्रभाव पड़ा है कि चीनी देश में उइगर अल्पसंख्यकों को कैसे देखते हैं। शिनजियांग अपने विशाल ऊर्जा संसाधनों और सिल्क रोड आर्थिक बेल्ट के साथ स्थित होने के कारण निस्संदेह चीन के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, उइगरों के खिलाफ भेदभाव राजनीतिक नियंत्रण पर जोर देने और शांतिपूर्ण भविष्य की कल्पना करने वाले युवाओं के बीच स्वायत्तता की किसी भी आकांक्षा को दबाने का एक साधन के रूप में कार्य करता है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!