श्रीनगर की आरिफा ने पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से किया ट्वीट, पढ़ें क्या है माजरा

Edited By rajesh kumar,Updated: 08 Mar, 2020 05:34 PM

arifa of srinagar did twit with pm modi s twitter handle read what said

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से कई महिलाओं ने ट्वीट किया। ऐसे में कश्मीर की आरिफा ने मोदी के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करने वाली तीसरी महिला बनी। श्रीनगर की आरिफा ने क्राफ्ट मैनेजमेंट किया है। उन्होंने बताया कि कैसे...

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से कई महिलाओं ने ट्वीट किया। ऐसे में कश्मीर की आरिफा ने मोदी के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करने वाली तीसरी महिला बनी। श्रीनगर की आरिफा ने क्राफ्ट मैनेजमेंट किया है। उन्होंने बताया कि कैसे कश्मीर की शान रही दस्तकारी धीरे धीरे दम तोड़ रही है। आरिफा ने नमदा दस्तकारी को जिंदा करने की अपनी पहल के बारे कुछ बातें शेयर की। इस दौरान उन्होंने महिलाओं से नौकरी ढूंढने की बजाए नौकरी देने के लिए आंट्रप्रन्योरशिप की तरफ कदम बढ़ाने को कहा। पीएम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करने वाली महिला स्नेहा मोहन दास हैं। उसके बाद मालविका अय्यर और आरिफा ने #SheInspiresUs के साथ ट्वीट किया है।

 


पीएम मोदी के ट्वीटर हैंडल से शेयर किए वीडियो में उन्होंने कहा, मेरा नाम आरिफा है और मैं श्रीनगर कश्मीर से रहने वाली हूं। मैंने क्राफ्ट मैनेजमेंट किया है। पढ़ाई के दौरान हम कई बार फील्ड में कारीगरों के घरों में जाते थे। मैंने वहां देखा कि क्राफ्ट मर रहा था, वो काम छोड़ रहे थे। कारीगरों को उनके मेहनत के पैसे नहीं मिलते थे। ऐसे में मैंने तभी ठान लिया कि मुझे कश्मीर में रहकर कश्मीर के लिए काम करना है। इसके साथ उन्होंने नमदा प्रोजेक्ट को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया। बता दें कि नमदा ऊन से  बनी दरी होती है।

PunjabKesari

उन्होंने बताया यह सब इतना आसान नहीं था। इंटरनेशनल-नेशनल लेवल पर इस व्यवसाय की हालात बिगड़ चुकी थी। पहले इंटरनेशनल लेवल पर एक्सपोर्ट जो 98 प्रतिशत था वह 2 प्रतिशत पहुंच गया था। मैंने आरी कढ़ाई और पश्मीना का काम करने वाली 28 लेडीज के साथ काम शुरू किया। मैंने सात साल तक ये काम किया। अरिफा ने नई पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा कि जॉब ढूंढने से बेहतर है कि वे जॉब क्रि‍एशन करें। बता दें कि आरिफा ने नमदा नामक एक कश्मीरी पारंपरिक गलीचा को पुनर्जीवित करने के लिए तीन मैनुफैक्चरिंग इकाइयों की स्थापना की। उन्हें राष्ट्रपति से नारी शक्ति पुरस्कार भी मिल चुका है।

PunjabKesari

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा था कि महिला दिवस के मौके पर मैं अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स उन महिलाओं को समर्पित कर दूंगा, जिनकी जिंदगी और काम हम सभी को प्रेरित करता है।इससे ये महिलाएं लाखों लोगों का हौसला बढ़ाने में मदद कर सकेंगी। उन्होंने कहा अगर आप किसी ऐसी महिला को जानते हैं या फिर आप ऐसी महिला हैं जो दूसरो को प्रेरणा बनाने वाली हैं तो #SheInspiresUs पर साझा करें।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!