जम्मू-कश्मीर में पंचायतों के उप-चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरू

Edited By rajesh kumar,Updated: 15 Feb, 2020 04:27 PM

process of holding by elections for panchayats in jammu and kashmir begins

जम्मू-कश्मीर में पंचायतों के उप-चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है, जो आगामी माह के दौरान 8 चरणों में करवाए जाएंगे। वहीं इन चुनावों को कई प्रकार से विशेष महत्व प्राप्त रहेगा, क्योंकि धारा-370 की समाप्ति और फिर राज्य का अलग दर्जा समाप्त करने के...

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में पंचायतों के उप-चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है, जो आगामी माह के दौरान 8 चरणों में करवाए जाएंगे। वहीं इन चुनावों को कई प्रकार से विशेष महत्व प्राप्त रहेगा, क्योंकि धारा-370 की समाप्ति और फिर राज्य का अलग दर्जा समाप्त करने के उपरांत इसे 2 अलग-अलग केंद्र शासित राज्य बनाया गया है। यह पहली बड़ी लोकतांत्रिक कसरत होगी। राज्य प्रशासन ने उक्त उप-चुनाव कराने की पहली प्रक्रिया शुरू कर दी है।

PunjabKesari

सरकारी अधिसूचना के अनुसार कुल 12,650 क्षेत्रों में यह उप-चुनाव करवाए जाएंगे, जिनमें 1011 सरपंच और 11,639 पंच क्षेत्र होंगे। घाटी में सरपंच चुनाव 887 सीटों तथा 124 पर जम्मू में होगा। इसी प्रकार 11,457 पंचायत वार्ड घाटी में और 182 जम्मू में आते हैं। पंचायतों का चुनाव जम्मू-कश्मीर में एक लंबे समय के बाद नवम्बर-दिसम्बर 2018 में करवाए गए थे, परंतु उग्रवादियों के दबाव और मुख्यधारा की क्षेत्रीय बड़े संगठनों के बहिष्कार के कारण इन क्षेत्रों में कोई प्रत्याशी आगे नहीं आया था, इसलिए यह खाली चले आ रहे थे। 

PunjabKesari

चुनाव की घोषणा के बाद भी अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि चुनाव का बहिष्कार करने वाली नैशनल कांफ्रैंस, पी.डी.पी. एवं कुछ अन्य क्षेत्र संगठन इन चुनावों में भाग लेंगे या नहीं। यद्यपि ये उप-चुनाव पार्टी लाइनों पर करवाने की घोषणा की गई है, जबकि 2018 में यह चुनाव गैर पार्टी लाइनों पर हुए थे।

PunjabKesari

वहीं यह माना जा रहा है कि अब की बार बहिष्कार का कोई बड़ा प्रभाव नहीं रहेगा, क्योंकि एक ओर उग्रवादियों का दबाव पहले से कहीं कम होकर रह गया है, वहीं बहिष्कार करने वाले संगठनों के कई बड़े नेता नजरबंद किए गए हैं। अपितु इन चुनावों में कुछ नए संगठन या ग्रुप मैदान में आ सकते हैं, जिसके लिए पर्दे के पीछे अच्छी खासी कसरत शुरू हो चुकी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!