उत्तर कोरिया से निपटने की तैयारी में अमरीका-द.कोरिया व जापान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Dec, 2017 05:38 PM

us  japan   s korea to hold missile tracking drill amid n  korea crisis

उत्तर कोरिया से निपटनेके लिए अमरीका, द.कोरिया व जापान तैयारी में जुट गए हैं। उत्तर कोरिया द्वारा एक के बाद एक मिसाइल परीक्षण और इसके तानाशाह किम जोंग उन की धमकियों के बीच अमरीका, दक्षिण कोरिया और जापान   साझा रणनीति, सैन्य अभ्यास के साथ मिसाइलों की...

टोक्योः उत्तर कोरिया से निपटने के लिए अमरीका, द.कोरिया व जापान तैयारी में जुट गए हैं। उत्तर कोरिया द्वारा एक के बाद एक मिसाइल परीक्षण और इसके तानाशाह किम जोंग उन की धमकियों के बीच ये तीनों देश साझा रणनीति, सैन्य अभ्यास के साथ मिसाइलों की ट्रैकिंग और उन्हें ध्वस्त करने की तैयारी को पुख्ता कर रहे हैं।  इसी क्रम में अमरीका, दक्षिण कोरिया और जापान सोमवार से 2 दिवसीय मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास करेंगे। यह जानकारी जापान के मैरीटाइम सैल्फ डिफैंस फोर्स ने दी। उत्तर कोरिया द्वारा लगातार हथियारों के परीक्षण को लेकर पैदा हुए तनाव की वजह से यह काफी महत्वपूर्ण है। 

अमरीका और दक्षिण कोरिया ने पिछले सप्ताह बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया। इसके बाद उत्तर कोरिया ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु युद्ध को लेकर कोई अगर-मगर वाली बात नहीं है, बल्कि अब यह देखना है कि युद्ध होगा तो कब होगा। पिछले दिनों उत्तर कोरिया ने अंतर महाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था जो जापान के आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) में सागर में गिरा था। इसके बाद 29 नवंबर को उसने अपना अब तक की सबसे उन्नत अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल ह्वासोंग-15 लांच किया था। यह अमरीका तक पहुंच सकता है। 

डिफेंस फोर्स ने बताया कि इस सप्ताह होने जा रहा एक्सरसाइज तीनों देशों के बीच बलिस्टिक मिसाइल्स को ट्रैक करने के लिए सूचनाएं साझा करने वाला छठा ड्रिल है।
यह नहीं बताया गया है कि विवादित THAAD सिस्टम को शामिल किया जाएगा या नहीं। बलिस्टिक मिसाइलों के हमले के मद्देनजर, अमरीका द्वारा दक्षिण कोरिया में टर्मिनल हाइ ऑल्टिट्यूट एरिया डिफेंस यानी THAAD तैनाती से चीन बेहद नाराज है। चीन को आशंका है कि इसका शक्तिशाली रडार चीन में काफी भीतर तक देख सकता है और यह उसकी सुरक्षा के लि

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!