दुनिया ने माना इन्हें सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, आप भी देखें जरा (PICS)

Edited By ,Updated: 15 May, 2015 04:49 PM

article

यूं तो आपने बहुत सारे एयरपोर्टों के बारे में सुना या देखा होगा लेकिन जिन एयरपोर्ट की बात हम करने जा रहे हैं वह कुछ खास हैं।

नई दिल्लीः यूं तो आपने बहुत सारे एयरपोर्टों के बारे में सुना या देखा होगा लेकिन जिन एयरपोर्ट की बात हम करने जा रहे हैं वह कुछ खास हैं। आम तौर पर एयरपोर्ट की हवाई पट्टी या रनवे की लंबाई 1800 मीटर से लेकर 2400 मीटर तक होती है लेकिन जिन 6 रनवे को क्योरा यूज़र्स ने सिलेक्ट किया, वो न केवल लंबाई में छोटे हैं बल्कि खतरनाक लोकशन में भी हैं।

नेपाल का तेनजिंग हिलेरी एयरपोर्ट - पहाड़ और खाई के बीच

नेपाल के तेनजिंग-हिलेरी एयरपोर्ट हिमालय की चोटियों के बीच बसे शहर लुकला में है। यहां सिर्फ 460 मीटर लंबा रनवे है, जिसके चलते यहां केवल छोटे विमान और हैलीकॉप्टर ही उतर सकते हैं। रनवे के उत्तर में पहाड़ की चोटियां हैं तो दक्षिण में 600 मीटर गहरी खाई। एक चूक हादसे का सबब बन सकती है।

स्कॉटलैंड का बारा एयरपोर्ट - बीच ही है रनवे

स्कॉटलैंड का बारा एयरपोर्ट सबसे अलग है। समुद्र में ज्वार-भाटा आने पर यह एयरपोर्ट पानी में डूब जाता है। यह एयरपोर्ट ट्रेग मोर समुद्री तट पर बना हुआ है। बारा द्वीप पर स्थित ये रनवे त्रिकोणीय आकार बनाता है और यहां लकड़ी के पोल लगाए गए है ताकि विमानों को बालू पर उतारने में मदद मिल सके।

मालदीव का माले एयरपोर्ट- समुद्र से 2 मीटर ऊपर

मालदीव के माले इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर उड़ान भरना पायलटों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। यह दुनिया का इकलौता ऐसा एयरपोर्ट है जो अलकतरा (एसफ़ॉल्ट) से बना हुआ है और समुद्री तट से केवल 2 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह एयरपोर्ट द्वीप के एक छोर से शुरू होकर दूसरे छोर तक जाता है। पायलट की एक छोटी सी चूक से हवाई जहाज सीधे हिंद महासागर में जा गिरेगा।

साबा का  इरास्किन एयरपोर्ट - सबसे छोट रनवे

इस एयरपोर्ट का रनवे व्यावसायिक उड़़ानों के लिए इस्तेमाल किए जा रहे रनवे में सबसे छोटा है। इस रनवे की लंबाई करीब 396 मीटर है।  यहां केवल छोटे विमान, जिनकी स्पीड तेज़ी से कम हो सकती हो, वही उतर सकते हैं। ये रनवे जितना खूबसूरत है, उतना ही खतरनाक भी हैं।"

अमरीका में सबसे ऊँचा कोलोरेडो एयरपोर्ट

अमरीका का कोलोरेडो स्थित टेलूराइड रीज़नल एटरपोर्ट 2,767 मीटर की ऊंचाई पर है और उत्तर अमरीका का सबसे ऊंचा व्यावसायिक एयरपोर्ट है। टेलूराइड का सिंगल रनवे, रॉकी पर्वत के एक हिस्से पर बना हुआ है, इसके सामने 300 मीटर की गहराई पर सान मिगुल नदी बहती है। हालांकि 2009 में निर्माण कार्य करके इस रनवे को सुरक्षित बनाया गया है। अब यहां बड़े विमान भी उतर सकते हैं।

हांगकांग का काई टाक - घरों में झांकते हुए लैंडिंग

हांगकांग का काई टाक एयरपोर्ट भी बेहद ख़तरनाक था। इतना ख़तरनाक कि यात्री यहां लैंड करने को - काई टाक हार्ट अटैक कहते थे। यहां से उड़ान भरना या उतरना दुनिया के आश्चर्यों में एक था। इसके दोनों तरफ ऊंची इमारतें थीं। ख़ासकर 747 विमान का उतरना यहां डराने वाला अनुभव था। उड़ान भरते और उतरते वक्त विंडो सीट से आप लोगों के घरों में आसानी से झांक सकते थे।"

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!