विटामिन बी की कमी दूर करने के लिए जरूर खाएं ये आहार

Edited By Vandana,Updated: 26 Dec, 2015 05:08 PM

deficiency vitamin b in the diet if you eat

Vitamin B In Hindi : अक्सर लोगों में विटामिन की कमीं देखने को मिलती है इन दिनों काफी लोग विटामिन B12 की कमी से पीडित हो रहे हैं। नियमित विटामिन B12 को अपनी डाइट में शामिल करने से हृदय स्वस्थ रहता ....

Vitamin B In Hindi : अक्सर लोगों में विटामिन की कमीं देखने को मिलती है इन दिनों काफी लोग विटामिन B12 की कमी से पीडित हो रहे हैं। नियमित विटामिन B12 को अपनी डाइट में शामिल करने से हृदय स्वस्थ रहता है, त्वचा फ्रेश दिखती है, शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती और बाल मजबूत बनते हैं।

इसके अलावा यह शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ा कर थकान आदि से भी दूर रखता है। यह शरीर को ब्रेस्ट, कोलोन, लंग और प्रोस्ट्रेस कैंसर से भी दूर रखता है। जिन लोगों के अंदर इस विटामिन की कमी होती है वे इसे बैलेंस करने के लिये सप्पलीमेंट्स भी लेते हैं। यदि आप चाहें तो विटामिन B12 की कमी हो मांस-मछली और अन्य शाकाहारी खाद्य पदार्थों को खा कर पूरी कर सकते हैं। अब आइये जानते हैं कौन से हैं वे खाद्य पदार्थ जो विटामिन B12 से भरे हुए हैं और जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी 12 खाद्य पदार्थ सूची शाकाहारी (Vitamin B Food)


विटामिन बी के लिए खाएं अंडे

अंडे के पीले भाग में काफी सारा विटामिन B12 पाया जाता है।

 

दही

दही में आपको बी-कॉम्‍पलेक्‍स विटामिन्स जैसे विटामिन बी2 और बी1 तथा बी12 भी मिलेंगे। लो फैट दही खाएं जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिले और मोटापा भी ना बढ़े।

विटामिब बी की कमी दूर करें ओटमील

ब्रेकफास्ट में ओटमील खाने से ना केवल पोषण और विटामिन मिलता है बल्कि इसमें काफी मात्रा में विटामिन B12 भी होता है।

 

दूध

फुल फैट वाले दूध में vitamin B12 की काफी सारी मात्रा होती है। अगर आप मीट मछली आदि नहीं खाते हैं तो आपके लिये दूध एक अच्छा ऑप्शन होगा।

 

विटामिब बी डाइट है झींगा

अगर आपको अपनी बॉडी में vitamin B12 की कमी पूरी करनी है तो आप झींगे का आनंद ले सकते हैं। इसे पका कर खाइये , यह काफी टेस्टी होता है।

 

सोया प्रोडक्ट

सोया बीन, सोया दूध या टोफू आदि में vitamin B12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

 

विटामिब बी स्तोत्र है चीज़

आपको बाजार में बारह तरह की चीज़ मिलेंगी जिसमें vitamin B12 मौजूद होगा। लेकिन कॉटेज चीज़ में vitamin B12 की मात्रा काफी अधिक होती है।

 

चिकन ब्रेस्ट

चिकन खाने वालों को चिकन ब्रेस्ट काफी पसंद होता है। इसमें ज्यादा मात्रा में बी 12 और फोलिक एसिड होता है।

 

विटामिन बी का आहार है साल्म मछली

यह मछली काफी टेस्टी होती है। इसमें ढेर सारा विटामिन बी12 होता है। हांलाकि यह मछली काफी महंगी है पर फिर भी यह लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!