Lok Sabha elections: भाजपा ने उम्मीदवारों की 11वीं सूची जारी की, भदोही से विनोद कुमार बिंद को मैदान में उतारा

Edited By rajesh kumar,Updated: 11 Apr, 2024 02:51 PM

2024 lok sabha elections bjp releases 11th list of candidates

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को 19 अप्रैल से शुरू होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की 11वीं सूची जारी की। सूची में केवल एक नाम है।उत्तर प्रदेश के भदोही से बीजेपी ने विनोद कुमार बिंद को मैदान में उतारा है।

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को 19 अप्रैल से शुरू होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की 11वीं सूची जारी की। सूची में केवल एक नाम है।उत्तर प्रदेश के भदोही से बीजेपी ने विनोद कुमार बिंद को मैदान में उतारा है। वह वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मझावन विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। इससे पहले 10 अप्रैल को बीजेपी ने नौ लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की 10वीं सूची जारी की थी। इसमें उत्तर प्रदेश की सात, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ की एक-एक सीट शामिल है।

उत्तर प्रदेश से मैदान में उतारे गए सात उम्मीदवार हैं: जयवीर सिंह ठाकुर (मैनपुरी), विनोद सोनकर (कौशांबी), प्रवीण पटेल (फूलपुर), नीरज त्रिपाठी (इलाहाबाद), नीरज शेखर (बलिया), बीपी सरोज (मछलीशहर) और पारस नाथ राय (गाजीपुर)। वहीं, एसएस अहलूवालिया पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से और संजय टंडन चंडीगढ़ से चुनाव लड़ेंगे। 80 लोकसभा सीटों वाला राजनीतिक केंद्र उत्तर प्रदेश भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण है। आगामी 2024 के चुनावों में भाजपा, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी जैसी प्रमुख पार्टियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।


भदोही लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र (भदोही, जौनपुर, औराई, प्रतापपुर और हंडिया) शामिल हैं, जिनमें से एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। 2019 के लोकसभा चुनाव में, भाजपा के रमेश चंद ने 43,615 वोटों के अंतर से सीट जीती। उन्होंने बसपा के रंगनाथ मिश्रा को हराया, जिन्हें 4,66,414 वोट मिले थे। 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी के वीरेंद्र सिंह ने जीत हासिल की थी। बसपा प्रत्याशी राकेश धर त्रिपाठी को 245554 वोट मिले और वह उपविजेता रहे। वीरेंद्र सिंह ने राकेश धर त्रिपाठी को 158141 वोटों से हराया।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!