Budget 2022: लाल कपड़े में लिपटे 'मेड इन इंडिया' टैबलेट के साथ निर्मला सीतारमण ने खिंचवाई फोटो

Edited By Seema Sharma,Updated: 01 Feb, 2022 12:28 PM

budget 2022 nirmala sitharaman posed with made in india tablet

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करने के लिए मंगलवार को लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं। सीतारमण ने वित्त मंत्रालय के अपने कार्यालय के बाहर परंपरागत अंदाज में ''ब्रीफकेस'' के साथ तस्वीरें खिंचवाईं।

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करने के लिए मंगलवार को लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं। सीतारमण ने वित्त मंत्रालय के अपने कार्यालय के बाहर परंपरागत अंदाज में 'ब्रीफकेस' के साथ तस्वीरें खिंचवाईं। हालांकि, यह सामान्य ब्रीफकेस न होकर लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट है। उन्होंने पिछले साल भी डिजिटल अंदाज में अपना बजट भाषण पढ़ा था। डिजिटल स्वरूप वाले बजट को अपने भीतर समेटे हुए इस लाल कपड़े के ऊपर सुनहरे रंग में राष्ट्रीय प्रतीक-चिह्न अशोक स्तंभ भी अंकित था।

 

पहले वित्त मंत्री बजट को लाल रंग के ब्रीफकेस में रखकर संसद भवन ले जाते थे। लेकिन साल 2019 में वित्त मंत्री बनने के बाद से सीतारमण ने ब्रीफकेस की जगह भारतीय परंपरा के अनुरूप बही-खाते की शक्ल में लाल कपड़े में लिपटे बजट को पेश करना शुरू कर दिया था। कोविड महामारी के बीच 2021 में बजट पेश करने के दिन सीतारमण ने इसमें एक और बदलाव करते हुए डिजिटल बजट पेश किया था। इसके लिए लाल कपड़े में लिपटे टैबलेट के साथ वह नजर आई थीं।

 

इस साल भी सीतारमण ने डिजिटल बजट पेश करने का सिलसिला जारी रखा। डिजिटल इंडिया ने इसे 'आत्मनिर्भर भारत का बजट' बताते हुए कहा कि 'बही-खाते' की जगह वित्त मंत्री ने 'मेड इन इंडिया' टैबलेट के साथ पेपरलेस बजट के साथ नजर आईं। मोदी सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद से बजट पेश करने की तारीख को 28 फरवरी से बदलकर एक फरवरी कर दिया गया था। इसे अब हर साल एक फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में पेश किया जाता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!