CBSE Board Exam: सीबीएसई 10वीं के बोर्ड परीक्षा में पूछे जाते हैं कैसे सवाल? यहां देखें सैम्पल पेपर का विवरण

Edited By Mahima,Updated: 20 Dec, 2023 02:56 PM

cbse board exam what kind of questions are asked in cbse 10th board exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से आयोजित करने जा रहा है। ये परीक्षाएं 55 दिनों की अवधि के लिए आयोजित की जाएंगी और 10 अप्रैल को समाप्त होने की उम्मीद है।

नेशनल डेस्क: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से आयोजित करने जा रहा है। ये परीक्षाएं 55 दिनों की अवधि के लिए आयोजित की जाएंगी और 10 अप्रैल को समाप्त होने की उम्मीद है। परीक्षा का का ममय सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक का है, जिसका मतलब है की परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के पास अब सिर्फ  डेढ़ महीने का ही वक्त बचा है।

इसलिए अब उन्हें अपनी  तैयारी के अंतिम रूप  देने में जुट जाना चाहिए। परीक्षा से पहले, बोर्ड ने छात्रों को अंतिम परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए सैंपल प्रश्न पत्र और अंकन योजना जारी की है। इन्हें बोर्ड की एकेडमिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है। सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट की मदद से स्टूडेंट्स अपनी तैयारी को ज्यादा अच्छे से कर सकते है। इसके इलावा स्टूडेंट्स को  पुराने पेपर भी सॉल्व करने चाहिए जिससे वह एग्जाम के पैटर्न से वखिफ हो सकेंगे, और एक निश्चित समय के अंदर पेपर सॉल्व करने का अभ्यास भी हो जाएगा। 

जानिए कैसे इजाजाम का एस्ट्रियन इस साइंस के सैंपल पेपर के ज़रीए

  • कक्षा 10 विज्ञान का सिद्धांत पेपर 80 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा और अवधि 3 घंटे होगी।
  • सैंपल पेपर में 39 प्रश्न हैं, जो 5 खंडों में विभाजित हैं। पेपर में सभी प्रश्न अनिवार्य हैं। हालाँकि, कुछ प्रश्नों में आंतरिक विकल्प प्रदान किया गया है।
  • कक्षा 10 विज्ञान सैंपल पेपर के खंड ए में 20 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं जिनमें से प्रत्येक में 1 अंक होता है।
  • सेक्शन बी में 6 बहुत छोटे प्रश्न हैं जिनमें से प्रत्येक पर 2 अंक हैं। इन प्रश्नों के उत्तर 30 से 50 शब्दों की सीमा में होने चाहिए।
  • खंड सी में 3 अंकों के 7 लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। उत्तर 50 से 80 शब्दों की सीमा में होने चाहिए।
  • पेपर के सेक्शन डी में 5 अंकों के 3 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होते हैं। उत्तर 80 से 120 शब्दों की सीमा में होना चाहिए।
  • खंड ई में उप-भागों के साथ 4 अंकों की मूल्यांकन की 3 स्रोत-आधारित/केस-आधारित इकाइयाँ हैं।

https://cbseacademic.nic.in/web_material/SQP/ClassX_2023_24/Science-MS.pdf
https://cbseacademic.nic.in/web_material/SQP/ClassX_2023_24/Science-SQP.pdf

CNSE सैंपल पत्रों की जांच करने से छात्रों को परीक्षा के पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझने में भी मदद मिलती है। कई शिक्षकों और छात्रों ने पहले कहा था कि मुख्य परीक्षा के पेपर इन सैंपल पेपरों के प्रारूप में सेट किए गए थे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!