NCERT किताबों में हुए बदलाव...बाबरी मस्जिद, गुजरात दंगे, हिंदुत्व के संदर्भ को हटाए

Edited By Mahima,Updated: 06 Apr, 2024 10:25 AM

changes in ncert books  removed references to babri masjid

अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस का संदर्भ छोड़ते हुए, गुजरात दंगों और हिंदुत्व में मुसलमानों की हत्या, और भारत के साथ मणिपुर के विलय के संदर्भ में बदलाव राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा अपनी पाठ्यपुस्तकों में...

नेशनल डेस्क: अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस का संदर्भ छोड़ते हुए, गुजरात दंगों और हिंदुत्व में मुसलमानों की हत्या, और भारत के साथ मणिपुर के विलय के संदर्भ में बदलाव राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा अपनी पाठ्यपुस्तकों में सार्वजनिक किए गए नवीनतम संशोधनों में से एक है। 

क्या बदलाव किये गये हैं?
एनसीईआरटी की पाठ्यक्रम प्रारूपण समिति द्वारा तैयार किए गए परिवर्तनों का विवरण देने वाले एक दस्तावेज़ के अनुसार, राम जन्मभूमि आंदोलन के संदर्भों को "राजनीति में नवीनतम विकास के अनुसार" बदल दिया गया है। कक्षा 11 की पाठ्यपुस्तक में धर्मनिरपेक्षता पर अध्याय 8 में पहले कहा गया था, "2002 में गुजरात में गोधरा के बाद हुए दंगों के दौरान 1,000 से अधिक लोगों, जिनमें ज्यादातर मुस्लिम थे, का नरसंहार किया गया था।"

इसे बदलकर "2002 में गोधरा कांड के बाद गुजरात में हुए दंगों के दौरान 1,000 से अधिक लोग मारे गए थे" कर दिया गया है। बदलाव के पीछे एनसीईआरटी का तर्क यह है कि “किसी भी दंगे में सभी समुदायों के लोगों को नुकसान होता है। यह सिर्फ एक समुदाय नहीं हो सकता।'' पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर, पहले पाठ्यपुस्तक में कहा गया था, "भारत का दावा है कि यह क्षेत्र अवैध कब्जे में है। पाकिस्तान इस क्षेत्र को" आज़ाद पाकिस्तान "के रूप में वर्णित करता है।

बदले हुए संस्करण में कहा गया है, "हालांकि, यह भारतीय क्षेत्र है जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है और इसे पाकिस्तान के कब्जे वाला जम्मू और कश्मीर (POJK) कहा जाता है।" बदलाव के पीछे एनसीईआरटी का तर्क यह है कि "जो बदलाव लाया गया है, वह जम्मू-कश्मीर के संबंध में भारत सरकार की नवीनतम स्थिति से पूरी तरह मेल खाता है"। पहले की पाठ्यपुस्तक में मणिपुर पर कहा गया था, "भारत सरकार मणिपुर की लोकप्रिय रूप से निर्वाचित विधान सभा से परामर्श किए बिना, सितंबर 1949 में विलय समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए महाराजा पर दबाव डालने में सफल रही। इससे मणिपुर में बहुत गुस्सा और आक्रोश फैल गया, जिसका असर अब भी महसूस किया जा रहा है।”

बदले हुए संस्करण में कहा गया है, "भारत सरकार सितंबर 1949 में महाराजा को विलय समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मनाने में सफल रही।" अध्याय 8 में, भारतीय राजनीति में हालिया घटनाक्रम, "अयोध्या विध्वंस" के संदर्भ हटा दिए गए हैं। ''राजनीतिक लामबंदी की प्रकृति के कारण राम जन्मभूमि आंदोलन और अयोध्या विध्वंस की विरासत क्या है?'' इसे "राम जन्मभूमि आंदोलन की विरासत क्या है?" में बदल दिया गया है। उसी अध्याय में, बाबरी मस्जिद और हिंदुत्व की राजनीति के संदर्भ हटा दिए गए थे।

पहले पैराग्राफ में लिखा था: "चौथा, कई घटनाओं की परिणति दिसंबर 1992 में अयोध्या में विवादित ढांचे (जिसे बाबरी मस्जिद के नाम से जाना जाता है) के विध्वंस के रूप में हुई। यह घटना देश की राजनीति में विभिन्न बदलावों का प्रतीक और प्रारंभ हुई तथा भारतीय राष्ट्रवाद और धर्मनिरपेक्षता की प्रकृति के बारे में बहस तेज हो गई। ये घटनाक्रम भाजपा के उदय और 'हिंदुत्व' की राजनीति से जुड़े हैं।"  इसे इसमें बदल दिया गया: चौथा, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर पर सदियों पुराने कानूनी और राजनीतिक विवाद ने भारत की राजनीति को प्रभावित करना शुरू कर दिया, जिसने विभिन्न राजनीतिक परिवर्तनों को जन्म दिया।

राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन, केंद्रीय मुद्दा बन गया, जिसने धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र पर चर्चा की दिशा बदल दी। सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ के फैसले (9 नवंबर, 2019 को घोषित) के बाद ये बदलाव अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के रूप में परिणित हुए।'' अध्याय 5 में, जिसका शीर्षक "डेमोक्रेटिक राइट्स" है, गुजरात दंगों का संदर्भ एक समाचार कोलाज के कैप्शन में हटा दिया गया था। पिछला संस्करण था - "क्या आपको इस पृष्ठ पर समाचार कोलाज में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) का संदर्भ दिखाई देता है?" ये सन्दर्भ मानव अधिकारों के प्रति बढ़ती जागरूकता और मानवीय गरिमा के लिए संघर्ष को दर्शाते हैं।

विभिन्न क्षेत्रों में मानवाधिकारों के उल्लंघन के कई मामले, उदाहरण के लिए, गुजरात दंगे, पूरे भारत से सार्वजनिक ध्यान में लाए जा रहे हैं। इसे बदलकर "भारत भर से विभिन्न क्षेत्रों में मानवाधिकारों के उल्लंघन के कई मामले सार्वजनिक नोटिस में लाए जा रहे हैं।" 

कक्षा 3, 6 एनसीईआरटी की किताबें नए पाठ्यक्रम के साथ
पिछले हफ्ते, एनसीईआरटी ने सीबीएसई स्कूलों को सूचित किया था कि कक्षा 3 और 6 के लिए नई पाठ्यपुस्तकें विकसित की गई हैं, जबकि एनसीएफ के अनुसार अन्य कक्षाओं के लिए पाठ्यपुस्तकें अपरिवर्तित रहेंगी। हालाँकि, बदलावों की श्रृंखला अब उन किताबों में पेश की जाएगी जो अभी बाजार में नहीं आई हैं, भले ही नया सत्र शुरू हो चुका हो।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!