भीषण चक्रवात रेमल आज रात बंगाल तट से टकराएगा, बंद रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट, अलर्ट जारी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 26 May, 2024 08:49 AM

cyclonic storm remal  landfall west bengal bangladesh imd

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव प्रणाली गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल में तब्दील हो गई है और इसके रविवार आधी रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के बीच टकराने की आशंका है।

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव प्रणाली गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल में तब्दील हो गई है और इसके रविवार आधी रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के बीच टकराने की आशंका है।

रेमल, जिसका अरबी में अर्थ रेत होता है, इस सीज़न में बंगाल की खाड़ी में पहला प्री-मॉनसून चक्रवात है। उत्तरी हिंद महासागर में चक्रवातों के लिए क्षेत्रीय नामकरण प्रणाली का अनुसरण करते हुए, यह नाम ओमान द्वारा प्रदान किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार, 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। 27 और 28 मई को रेमल के प्रभाव के कारण पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

चक्रवात के ताजा अपडेट:

-रविवार सुबह अपने नवीनतम बुलेटिन में, आईएमडी ने कहा कि रेमल छह किमी प्रति घंटे की गति से लगभग उत्तर की ओर बढ़ गया और एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया। यह खेपूपारा (बांग्लादेश) से लगभग 290 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम, मोंगला (बांग्लादेश) से 330 किमी दक्षिण, सागर द्वीप समूह (पश्चिम बंगाल) से 270 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 390 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और 310 किमी दूर केंद्रित है। आज सुबह 5:30 बजे तक कैनिंग (पश्चिम बंगाल) से दक्षिण-दक्षिणपूर्व किमी।
 
-मौसम विभाग ने कहा कि 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ रेमल के रविवार आधी रात को सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और आसपास के बांग्लादेश तटों को पार करने की उम्मीद है। भूस्खलन के समय, 1.5 मीटर तक की तूफानी लहर के कारण तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाकों में पानी भर जाने की आशंका है।

-चक्रवात के मद्देनजर, पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना के तटीय जिले 26 और 27 मई को रेड अलर्ट पर हैं क्योंकि कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

-कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, जिसमें मौसम कार्यालय ने हवा की गति 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच और 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की चेतावनी दी थी। 26 और 27 मई को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

आईएमडी ने दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों में स्थानीय बाढ़ और कमजोर संरचनाओं, बिजली और संचार लाइनों, कच्ची सड़कों, फसलों और बगीचों को महत्वपूर्ण नुकसान की चेतावनी दी है। लोगों से घर के अंदर रहने और बाहर, खासकर समुद्र के पास न जाने को कहा गया है।

-वहीं, उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में 26-27 मई को भारी बारिश हो सकती है, जबकि 27 मई को मयूरभंज में भारी बारिश होने की संभावना है।

-भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने कहा कि नौ आपदा राहत टीमों को पश्चिम बंगाल के हल्दिया और फ्रेजरगंज और ओडिशा के पारादीप और गोपालपुर में स्टैंडबाय पर रखा गया है। इसमें कहा गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं कि समुद्र में जान-माल का कोई नुकसान न हो।

-एक बयान में, आईसीजी ने कहा कि हल्दिया और पाराद्वीप में उसके रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन वीएचएफ (बहुत उच्च आवृत्ति) प्रसारण के माध्यम से मछली पकड़ने वाले जहाजों और व्यापारी जहाजों को चक्रवात के बारे में सचेत कर रहे हैं। इसके सभी जहाजों और विमानों को खोज और बचाव कार्यों के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया था।

-इस बीच, कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने राज्य में चक्रवात रेमल से निपटने के लिए रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन निलंबित करने का फैसला किया है।

-चक्रवात के कारण शहर के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर सभी कार्गो और कंटेनर हैंडलिंग परिचालन रविवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 12 घंटे के लिए निलंबित रहेंगे। मछुआरों को 27 मई की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी से बाहर रहने की चेतावनी दी गई है।
 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!