'फोन पर क्रिकेट मैच देख रहा था ड्राइवर', आंध्र प्रदेश में ट्रेन हादसे पर रेल मंत्री का खुलासा; 14 लोगों की हुई थी मौत

Edited By rajesh kumar,Updated: 03 Mar, 2024 04:23 PM

driver watching cricket match phone railway minister train accident andhra

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को दावा किया कि 29 अक्टूबर 2023 को आंध्र प्रदेश में जब दो यात्री रेलगाड़ियों की टक्कर हुई, तो उस समय एक ट्रेन का लोको पायलट और सहायक लोको पायलट मोबाइल फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे। उन्होंने यह खुलासा रेल हादसों...

नेशनल डेस्क: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को दावा किया कि 29 अक्टूबर 2023 को आंध्र प्रदेश में जब दो यात्री रेलगाड़ियों की टक्कर हुई, तो उस समय एक ट्रेन का लोको पायलट और सहायक लोको पायलट मोबाइल फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे। उन्होंने यह खुलासा रेल हादसों के कारणों को रेखांकित करते हुए किया।
PunjabKesari
14 लोगों की हुई थी मौत 
उन्होंने बताया कि उस दिन शाम सात बजे आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई मार्ग पर रायगड़ा यात्री रेलगाड़ी ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी और 50 से अधिक यात्री घायल हुए थे। वैष्णव ने नए सुरक्षा उपायों के बारे में बात करते हुए आंध्र ट्रेन दुर्घटना का जिक्र किया, जिन पर भारतीय रेलवे काम कर रहा है।
PunjabKesari
रेल मंत्री का बयान 
रेल मंत्री ने कहा, ‘‘आंध्र प्रदेश में मामला तब हुआ जब लोको पायलट और सह-पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच की वजह से भटक गया था। अब हम ऐसी प्रणाली स्थापित कर रहे हैं जो ऐसे किसी भी विकर्षण का पता लगा सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि पायलट और सहायक पायलट पूरी तरह से ट्रेन चलाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। हम हर घटना का मूल कारण जानने का प्रयास करते हैं और समाधान निकालते हैं ताकि इसकी पुनरावृत्ति न हो।''
PunjabKesari
लोको और सहायक पायलट जिम्मेदार- सीआरएस
रेलवे सुरक्षा आयुक्तों (सीआरएस) की जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। हालांकि, घटना के एक दिन बाद प्रारंभिक रेलवे जांच के हवाले से कहा गया था कि ट्रेन हादसे के लिए रायगड़ा यात्री गाड़ी के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट जिम्मेदार हैं जिन्होंने खराब स्वचालित सिग्लन प्रणाली के लिए तय नियमों का उल्लंघन किया। इस हादसे में चालक दल के दोनों सदस्यों की मौत हो गई थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!